Navratra 2021: पटियाला में श्री काली देवी मंदिर के देवी-देवताओं का आज होगा गहनो से शृंगार

विश्व प्रसिद्ध श्री काली देवी मंदिर में व श्री राज राजेश्वरी मां के लिए चांदी से सुसज्जित नई लकड़ी की शैय्या तैयार हो रही है वहीं हर साल शारदीय नवरात्र में मूर्तियों को पेंट करने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 09:57 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 09:59 AM (IST)
Navratra 2021: पटियाला में श्री काली देवी मंदिर के देवी-देवताओं का आज होगा गहनो से शृंगार
पटियाला के काली देवी जी के मंदिर में काली माता जी की मूर्ति पर पेंट करता कलाकार।

जागरण संवाददाता, पटियाला। शारदीय नवरात्र 7 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। विश्व प्रसिद्ध श्री काली देवी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। मंदिर में जहां श्री काली देवी माता व श्री राज राजेश्वरी मां के लिए चांदी से सुसज्जित नई लकड़ी की शैय्या तैयार हो रही है, वहीं हर साल शारदीय नवरात्र में मूर्तियों को पेंट करने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। 21 साल से मंदिर की मूर्तियों पर पेंट करने वाला मां का सेवक सोमप्रकाश अपनी सेवा में लगा हुआ है। इस बारे में सोमप्रकाश ने बताया कि वह मूल रूप से मानसा के बरेटा मंडी का रहने वाला है, लेकिन पिछले कई साल से वह पटियाला के दीप नगर में रहता है। सोप्रकाश ने कहा कि हर साल वही मूर्तियों को पेंट करने का काम करता है। इस काम के वह कोई पैसे नहीं लेते, बस माता रानी की सेवा करते हैं।

मंदिर के मैनेजर सतपाल भारद्वाज ने कहा कि तैयारियों के मद्देनजर मंदिर में विराजमान सभी देवी देवताओं के गहने तीन दिन पहले पालिश होने के लिए भेजे जा चुके हैं। उक्त गहने पटियाला में एक ज्वेलर से पालिश करवाए जाते हैं जो बुधवार सुबह मंदिर में आएंगे और सभी देवी देवताओं को पहनाए जाएंगे। मंदिर में श्री काली देवी माता, श्री राज राजेश्वरी माता, बजरंग बली, शिव परिवार, सूर्य देव, श्री गणेश जी सहित भैरों बाबा विराजमान हैं।

मां शारदा सेवा सोसायटी के प्रधान गुरजोत गोल्डी ने कहा कि भोले शंकर, नंदी बाबा, मां दुर्गा व सूर्य देव भगवान को मंदिर प्रबंधकों की ओर से गहने नहीं पहनाए गए हैं। इसलिए उन्हें भी गहने बनवाकर पहनाए जाएं। इसी तरह नवरात्र के दौरान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर तरह की सुविधा का प्रबंध होना जरूरी है।

नवरात्र को लेकर तैयारियां

मंदिर में निजी तौर पर 100 सुरक्षा कर्मचारी तैनात होंगे कोतवाली थाने की ओर से एक अस्थायी पुलिस चौकी बनेगी। सेहत विभाग की तरफ से एक टीम मौजूद रहेगी जो वहां पर किसी की सेहत बिगडऩे पर उसका इलाज करेगी। नगर निगम की तरफ से फायर ब्रिगेड की गाड़ी रहेगी। समाज सेवी संगठन मंदिर के आसपास लंगर के स्टाल लगाएंगे। मंदिर में रसोई पहले की ही तरह चलेगी और श्रद्धालुओं के लिए श्री राज राजेश्वरी मंदिर के पास लंगर का आयोजन भी होगा।

chat bot
आपका साथी