विकास कार्यों को तरस रहा पठानकोट का वार्ड नंबर-25, लोग गंदा पानी पीने को मजबूर

पठानकोट का वार्ड नंबर-25 लंबे समय से विकास कार्यों को तरस रहा है। यह पहले वार्ड नंबर-28 हुआ करता था और नई वार्डबंदी दौरान बदल कर 25 बना दिया गया है। वार्ड के निवासी पिछले लंबे समय से जर्जता की हालत में जीने को मजबूर हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 11:47 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 11:47 AM (IST)
विकास कार्यों को तरस रहा पठानकोट का वार्ड नंबर-25, लोग गंदा पानी पीने को मजबूर
पठानकोट के वार्ड नंबर-25 में वाटर सप्लाई की पाइपों में सीवरेज का गंदा पानी मिक्स हो रहा है।

पठानकोट, [सूरज प्रकाश]। पूरे शहर में करीब 50 वार्ड हैं और इनमें कुछ ऐसे भी वार्ड हैं जो विकास कार्य से पछड़े हुए हैं। वार्ड नंबर-25 की हालत भी कुछ ऐसी ही है। यह पहले वार्ड नंबर-28 था और नई वार्डबंदी दौरान बदल कर 25 बना दिया गया है। वार्ड का सर्वे करने पर पता चला कि वार्ड निवासी पिछले लंबे समय से जर्जता की हालत में जीने को मजबूर हैं।

लाेगों का कहना है कि इस वार्ड में सिर्फ दो ही मोहल्ले शामिल हैं और वह भी विकास कार्य से समर्थ पड़े हैं। गलियों में सीवरेज का गंदा पानी खड़ा हो जाता है, नालियां ओवरफ्लो हो जाने से लोगों के घरों तक गंदा पानी पहुंचता है। यहां तक की गलियों में पड़ी वाटर सप्लाई की पाइपों में सीवरेज का गंदा पानी मिक्स हो रहा है जिससे लोग खाना बनाते हैं और वहीं पीने के लिए भी उपयोग किया जा रहा है। इस गंदे पानी को पीने के अलावा गरीब आदमी के पास कोई ओर विकल्प भी नहीं है। कई नेता वार्ड में पहुंचे, लेकिन आश्वासन के अलावा ओर कुछ हासिल नहीं हुआ। विकास कार्य समय पर न हो पाने से कांग्रेस व बीजेपी के नेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

...........................................

वार्ड में मतदाताओं की संख्या

1245- पुरुष मतदाता1

1137- महिला मतदाता

.......................................

नवयुवकों का दबदबा

20 से 25 वर्ष तक- 103

........................................

पिछले साल की स्थिति

कुल वोट- 2485

मत प्रतिशत- 76 प्रतिशत

...........................................

पूरे हुए वादे-

गलियों का काम शुरू करवाया

सीवरेज की समस्या को हल करवाया जा रहा

वाटर सप्लाई की पाईपें डलवाने का किया जा रहा प्रयास

लेबर कार्ड बनाए

राशन कार्ड बनाए

आयुष्मान कार्ड बनाए

नालियां के गंदे पानी की समस्या हल करवाई

..........................................

जो वादे पूरे नहीं हुए

गलियों, सड़कों का निमार्ण नहीं हुआ।

सीवरेज समस्या नहीं हल हुई।

वाटर सप्लाई का काम नहीं हुआ।

.............................................

बीजेपी पार्षद ने एक भी कार्य नहीं करवाया

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता पूनम थापा ने कहा कि बीजेपी के पार्षद की ओर से वार्ड में एक भी विकास कार्य नहीं करवाए गए। दूसरा निगम में मेयर भी बीजेपी का होने के कारण टेंडर समय पर पास नहीं हो पाए। हाल ही में उन्होंने विधायक अमित विज के प्रयास से गलियाें, नालियों के निमार्ण हेतु 25 लाख की लागत के टेंडर पास करवाए है और जल्द से जल्द लोगों की समस्या का समाधान कर उन्हें राहत दिलाई जाएगी। सबसे बड़ी समस्या जो सीवरेज के गंदे पानी की थी उसे पहल के आधार पर हल करवाया जाएगा।

....................................................

विकास कार्यों में देरी होने का कारण कांग्रेस सरकार

भाजपा के पूर्व पार्षद हरीष पाल बिट्टू ने कहा कि उन्हें कई तरह की विकास कार्य वार्ड में करवाए है और जो विकास कार्य नहीं हो पाए है उसके लिए कांग्रेस सरकार के नेता जिम्मेदार है। क्याेंकि कांग्रेस के नेता उनके द्वारा करवाए जाते विकास कार्य में कई तरह की अड़चने डाली जाती थी, जिसके लिए कांग्रेस सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है।

...................................................

बारिश के दिनो में हो गलियां हो जाती जलभराव

वार्ड निवासी हरिंद्र कौर ने कहा कि एक से बड़कर एक नेता वार्ड में आए और किसी भी नेता ने विकास कार्य करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। बारिश के दिनों में गलियाें में जलभराव रहता। लगातार बारिश होने से पानी लोगों के घरों तक पहुंच जाता था जिससे पूरे मोहल्ला वासियों को परेशानी ही रहती थी।

.......................................................

परेशानी इतनी बढ़ी के लोगों ने गली का नाम रख दिया चिक्कड़ गली

माेहल्ला निवासी सुनील कुमार ने कहा कि ढांगू पीर स्थित पुलिस थाने के साथ लगती गली में पानी की निकासी न होने के कारण लोग परेशान रहते थे। लोगों ने उक्त गली का नाम चिक्कड़ गली के नाम पर रख दिया। कई बार नेताओं को कहा कि इसका समाधान करवाएं, किसी के कान पर जूं तक नहीं सर्की।

............................................

पद हासिल करते ही नेता ऐसे गायब होते हैं- जैसे दूध में से मक्खी

मोहल्ला निवासी सोमराज ने कहा कि प्रत्येक नेता के पास वोटें बटोरने का समय है लेकिन, विकास कार्य करवाने के लिए किसी के पास समय नहीं है। वोट मिलते ही नेता ऐसे गायब होते है जैसे दूध में मक्खी। वोट तो हमें डालनी है थोड़ी नेता लोगों को भी जनता के प्रति सोचना चाहिए।

.......................

हमारा नेता पड़ा लिखा व सूझवान हो  

मोहल्ला निवासी बब्लू ने कहा कि आज का समय स्मार्ट वरक समय है। इसलिए हमें एक वेल एजुकेटड नेता की जरूरत है, जो समय पर वार्ड निवासियों की समस्या को समझ अधिकारियों से बातचीत कर हल करवा सके। यह सब तभी होगा जब एक पड़ा लिखा सूझवान नेता पार्षद बनेगा।

chat bot
आपका साथी