तीन गुना किराये के साथ 11 महीने बाद से चली पैसेंजर ट्रेन, अमृतसर से पठानकोट तक 26 यात्रियों ने किया सफर

11 महीने बाद रेलवे विभाग ने मेल व एक्सप्रेस किराये के साथ पठानकोट-अमृतसर ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन शुरू कर दिया है। सोमवार को अमृतसर से सुबह 6.45 बजे चली पैसेंजर यात्री ट्रेन (54613) करीब साढ़े आठ बजे गुरदासपुर स्टेशन पर पहुंची। इसमें 26 यात्रियों ने सफर किया।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 05:56 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 05:56 PM (IST)
तीन गुना किराये के साथ 11 महीने बाद से चली पैसेंजर ट्रेन, अमृतसर से पठानकोट तक 26 यात्रियों ने किया सफर
तीन गुना किराये के साथ 11 महीने बाद से चली पैसेंजर ट्रेन।

गुरदासपुर [राजिंदर कुमार]। 11 महीने बाद रेलवे विभाग ने मेल व एक्सप्रेस किराये के साथ पठानकोट-अमृतसर ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन शुरू कर दिया है। सोमवार को अमृतसर से सुबह 6.45 बजे चली पैसेंजर यात्री ट्रेन (54613) करीब साढ़े आठ बजे गुरदासपुर स्टेशन पर पहुंची। गुरदासपुर स्टेशन से केवल दो ही यात्री पठानकोट जाने के लिए ट्रेन पर बैठे। हालांकि अमृतसर से पठानकोट तक कुल 26 यालिायों ने सफर किया। भले ही पैसेंजर यालाी ट्रेन रेलवे विभाग द्वारा शुरु कर दी गई है, मगर यह ट्रेन तीन गुना अधिक किराये के साथ शुरु की गई है।

वहीं यही ट्रेन अब फिर से पठानकोट से अमृतसर के लिए 5.15 मिनट पर चलेगी, जो गुरदासपुर स्टेशन पर 6.15 पर पहुंचेंगी। पहले दिन यात्रियों का रिस्पांस न मिलने पर स्थानीय रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जानकारी के अभाव की वजह से ऐसा हुआ है। जैसे-जैसे यात्रियों को ट्रेनों के आवागमन का पता चलेगा वैसे-वैसे यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होना तय है। गौरतलब है कि ट्रेनों को ट्रैक पर दौड़ाने से पहले स्थानीय रेलवे अधिकारियों के नेतृत्व में रविवार को ट्रेनों का ट्रायल लिया गया। वहीं, कर्मशियल विभाग के कर्मचारियों ने टिकट विंडो पर टिकटें वितरित करने के काम को अंजाम दिया।

कोरोना के कारण 18 मार्च 2020 को ट्रेनें हुई थी बंद

गत वर्ष कोरोना के चलते 18 मार्च को ट्रेनों का आवागमन बंद होने के बाद सिटी रेलवे स्टेशन पूरी तरह से विरान हो गया था। हालांकि रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेनों को जुलाई महीने से एक-एक कर बीच-बीच में अधिक किराये वाली ट्रेनों का आवागमन करता रहा है। जबकि पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से ठप चला आ रहा था। पिछले सप्ताह रेलवे बोर्ड ने नार्दर्न रेलवे को 35 पैसेंजर ट्रेनें चलाने का आदेश किया था। जिसमें पठानकोट से अमृतसर तक चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनें शामिल थी। पैसेंजर ट्रेनें शुरू होने के बाद दैनिक यात्रियों का अमृतसर से दोबारा संपर्क कायम हो गया है।

पठानकोट से अमृतसर तक का पहले और अब का किराया

      पहले                      -         अब

पठानकोट से दीनानगर 10 रुपये   -       30 रुपये

पठानकोट से गुरदासपुर 10 रुपये    -     30 रुपये

पठानकोट से धारीवाल 15 रुपये    -      30 रुपये

पठानकोट से बटाला 20 रुपये      -      40 रुपये

पठानकोट से अमृतसर 25 रुपये    -      55 रुपये

यात्री बोले- ट्रेन का सफर आरामदायक

पैसेंजर रेलगाडिय़ों का आवागमन शुरु होने के बाद गुरदासपुर से पठानकोट के लिए सफर करने वाले गौरव, जतिंदर का कहना है कि बेशक रेलवे ने किराये में बढ़ोतरी करके ट्रेनें चलाई हैं। बावजूद इसके बसों का किराया अभी भी डबल या इससे अधिक है। बस की तुलना रेल का सफर आरामदायक होता है और आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने रेलवे से बंद पड़ी बाकी सभी ट्रेनों को भी जल्द चलाने की मांग की।

बाकी की ट्रेनें भी जल्द होगी शुरू

गुरदासपुर रेलवे स्टेशन मास्टर सुरिंदर कुमार का कहना है कि जानकारी का अभाव होने के कारण पहले दिन गुरदासपुर से भले कम संख्या में यात्रियों ने सफर किया हो। लेकिन धीरे-धीरे पैसेंजर की संख्या बढ़ जाएगी। आने वाले दिनों में फिरोजपुर रेल मंडल गुरदासपुर से चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों को एक-एक कर चलाने का आदेश जारी कर देगा।

chat bot
आपका साथी