सुदामा मार्केट की जगह पर बनेगा शापिग कांप्लेक्स

शहर के बीचों-बीच अवैध कब्जों कर बनाई गई सुदामा मार्केट अब नहीं रहेगी। निगम प्रशासन तीस साल बाद सख्त एक्शन लेते हुए इसे हटाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 05:11 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 05:11 AM (IST)
सुदामा मार्केट की जगह पर बनेगा शापिग कांप्लेक्स
सुदामा मार्केट की जगह पर बनेगा शापिग कांप्लेक्स

जागरण संवाददाता, जालंधर : शहर के बीचों-बीच अवैध कब्जों कर बनाई गई सुदामा मार्केट अब नहीं रहेगी। निगम प्रशासन तीस साल बाद सख्त एक्शन लेते हुए इसे हटाएगा। इस मार्केट की जगह एक बड़ा शापिंग कांप्लेक्स व पार्किंग स्थल बनाया जाएगा। इससे शहर के सबसे बड़े शापिंग हब रैणक बाजार के पास जाम की समस्या भी खत्म होगी और कांप्लेक्स के रूप में एक नई जगह भी मिलेगी। निगम की यह बड़ी कार्रवाई इसी सप्ताह हो सकती है, इसके लिए शुक्रवार को विधायक राजिंदर बेरी व मेयर जगदीश राजा ने बैठक की। दो-तीन दिन में इस पर अधिकारियों से मीटिग कर एक्शन प्लान भी तैयार किया जाएगा। विधायक राजिदर बेरी सुदामा मार्केट के दुकानदारों को भी इसी जगह पर सेटल करने के पक्ष में है लेकिन प्लान इस तरह से बनाया जाएगा कि बहुमंजिला इमारत में पार्किंग के साथ-साथ शोरूम और पर्याप्त गिनती में बूथ बन सकें। सुदामा मार्केट से कब्जा हटाने की मुहिम पर पहले भी कई बार एक्शन करने की तैयारी की गई लेकिन हर बार विरोध के चलते योजना रोकनी पड़ी। इस बार दुकानदारों के साथ सहमति बनाने की कोशिश भी रहेगी। ओल्ड जीटी रोड पर भगवान वाल्मिकी चौक के पास दो एकड़ से ज्यादा इस जमीन को खाली करवाने के लिए निगम ने पहले भी कई बार प्रयास किया है लेकिन हर बार निगम को विरोध के कारण वापस लौटना पड़ा। इस जमीन को लेकर हाईकोर्ट ने भी निगम के हक में फैसला दिया हुआ है। माफिया बेच चुका है लाखों रुपये में दुकानें

सुदामा मार्केट के अंदर माफिया ने जमीन पर भी कब्जा करके दुकानें बेच दी हैं। इन दुकानों को सौदा लाखों रुपये में हुआ है। निगम के लिए यह कब्जा छुड़ाना आसान नहीं होगा। मार्केट में बाहर से देखने को तो कच्ची दुकानें ही नजर आती हैं लेकिन मार्किट में पीछे की तरफ कई पक्की दुकानें बनी हैं। हर बार यह लोग ज्यादा विरोध करके निगम का प्लान फेल करते हैं।

-------------

----------------------------------

निगम ने कई बार किया कब्जा लेने का प्रयास, कभी सफल नहीं हो पाया

- सुदामा मार्केट की 18 कनाल 17 मरले जमीन को निगम ने कई बार कब्जे में लेने का प्रयास किया है। चौधरी जगजीत सिंह के लोकल बाडी मंत्री रहते भी पार्किंगऔर शापिग कंप्लेक्स बनाने का प्लान बनाया गया लेकिन ना तो कब्जा लिया जा सका और ना ही कंप्लेक्स बना।

- अकाली-भाजपा सरकार के समय में मेयर सुनील ज्योति ने भी ऐसा ही प्रयास किया। तब भी इस जमीन पर पार्किंग बनाने का ही प्लान था लेकिन निगम जमीन का कब्जा ही नहीं ले पाया। पुलिस-प्रशासन भी इस मुद्दे पर गंभीर नहीं होता और न ही निगम अफसरों को सुरक्षा ही मुहैया करवाई जाती है।

- तीन साल पहले मेयर जगदीश राजा और विधायक राजिदर बेरी ने भी सुदामा मार्किट का दौरा किया था। तब शिकायत निवारण समिति की मीटिग में भी इसे मुद्दे को उठाया गया था ताकि कब्जा लेते समय पुलिस-प्रशासन की जिम्मेवारी भी तय हो जाए लेकिन फिर यह प्लान भी सफल नहीं हुआ।

------------------------------------ :::सबसे बड़ी चुनौती:::

300 से ज्यादा दुकानदारों को कहां सेटल करेंगे

सुदामा मार्केट में करीब चार दशक से लोग काम कर रहे हैं। मार्केट के प्रधान के मुताबिक यहां पर 300 से ज्यादा दुकानें हैं और करीब 500 परिवार की रोजी-रोटी यहीं से चलती है। निगम को जो भी फैसला लेना होगा इन सभी परिवारों की रोजी-रोटी को ध्यान में रखकर ही लेना पड़ेगा। निगम के लिए भी इन सभी को दुकानें उपलब्ध करवाना चुनौती रहेगा।

--------------------------

:::मार्केट हटने से शहर को ये होगा फायदा::: दुकानदारों को नहीं उजड़ने देंगे : एसोसिएशन

सुदामा मार्केट एसोसिएशन के प्रधान बलवंत सिंह बाला ने कहा कि फिलहाल उनके पास नगर निगम के किसी भी प्लान की जानकारी नहीं है। निगम ने उनके साथ इस पर कोई बात नहीं की। जो दुकानदार काम कर रहे हैं उनको बेरोजगार नहीं किया जा सकता। नगर निगम और विधायक ने जो भी प्लानिग की है उस पर जब मीटिग में चर्चा होगी तो अपना पक्ष रखेंगे।

------

सर्वसम्मति से निकालेंगे हल : बेरी

विधायक राजिदर बेरी ने कहा कि इसका सर्वसम्मति से हल निकाला जाएगा। दुकानदारों को भी यहीं सेटल करने का प्लान बनाएंगे। सभी पक्षों से बातचीत करेंगे। यह जमीन पार्किंग और मार्केट के हिसाब से महत्वपूर्ण है। लोगों की सुविधा भी देखनी है इसलिए पार्किंग बनाना जरूरी है। शहर को एक बेहतर मार्केट देंगे : मेयर

मेयर जगदीश राजा ने कहा कि सुदामा मार्केट को बढि़या प्लान बना कर शहर को बेहतर मार्किट देंगे। इस रोड पर ट्रैफिक की समस्या काफी है। आसपास के बाजारों के लिए पार्किंग बनाने से ओल्ड जीटी रोड और बाजारों में ट्रैफिक सिस्टम ठीक होगा। दुकानदार भी ना घबराएं और इसके लिए सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी