जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 को, एडमिट कार्ड जारी, जालंधर में अभिभावक खुद सारे इंतजाम करके पहुंचे केंद्र

जालंधर में परीक्षा को लेकर महज एक ही सेंटर बनाया गया है जो जालंधर-फगवाड़ा नेशनल हाईवे स्थित सैफरन मॉल के नजदीक परागपुर में है। इससे पहले 1 से 6 सितंबर तक हुई जेईई मेंस की परीक्षा का केंद्र भी यही था।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 01:48 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 01:48 PM (IST)
जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 को, एडमिट कार्ड जारी, जालंधर में अभिभावक खुद सारे इंतजाम करके पहुंचे केंद्र
विद्यार्थी jeeadv.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जालंधर [अंकित शर्मा]। देश की 23 आईआईटी की 11 हजार सीटों के लिए ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर से होनी हैं। परीक्षा आईआईटी दिल्ली की तरफ से ली जा रही है और इसके लिए हिदायतों सहित एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा केंद्र के बाहर बारकोड स्कैनर के जरिये एडमिट कार्ड की जांच की जाएगी। इसलिए एडमिट कार्ड को ट्रांसपेरेंट कवर में विद्यार्थी डाल सकते हैं। उन्हें केंद्र में मास्क पहनकर पहुंचना होगा और खुद ही शारीरिक दूरी का ख्याल भी रखना होगा। अगर किसी भी विद्यार्थी में कोविड-19 के लक्षण देखते हैं तो उन्हें आइसोलेशन रूम में रखा जाएगा। अगर उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ तो उसे वहीं पर अकेले बैठकर परीक्षा देनी होगी।

यही प्रक्रिया किसी का बॉडी टेंपरेचर अधिक पाए जाने पर अपनाई जाएगी। परीक्षा केंद्र में एक से दूसरे विद्यार्थी के बीच दो कंप्यूटर का फासला रखा जाएगा। परीक्षा शुरू होने से पहले विद्यार्थियों के बैठने वाली कुर्सियां, टेबल, मॉनिटर, कीबोर्ड माउस आदि को सैनिटाइज किया जाएगा।

विद्यार्थी जेईई की ऑफीशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड पर क्लिक करने के बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस दौरान विद्यार्थी इस बात का ध्यान पूरी तरह से रखें कि उनसे संबंधित जानकारी एडमिट कार्ड में दुरस्त है या नहीं। अगर किसी प्रकार के स्पेलिंग मिस्टेक है या गलती है तो उसे समय रहते ही सुधार लें।

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा

परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9  से 12 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। जालंधर में परीक्षा को लेकर महज एक ही सेंटर बनाया गया है जो जालंधर-फगवाड़ा नेशनल हाईवे स्थित सैफरन मॉल के नजदीक परागपुर में है।

सेंटर में आने वाले अभिभावक इन बातों का रखें ध्यान

यह परीक्षा केंद्र नेशनल हाईवे पर स्थित है। ऐसे में उन्हें पार्किंग की समस्या आ सकती है क्योंकि केंद्र के आगे सर्विस लेन से भी वाहनों की आवाजाही जारी रहती है। उन्हें गर्मी से बचने के लिए खुद ही अपना इंतजाम करना होगा क्योंकि धूप से बचने के लिए वहां पर किसी प्रकार अभिभावकों के लिए  सीटिंग अरेंजमेंट नहीं होगा। उनके लिए ना ही पीने के लिए पानी की व्यवस्था होगी। ऐसे में दूरदराज से आने वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इससे पहले 1 से 6 सितंबर तक हुई जेईई मेंस की परीक्षा का केंद्र भी यही था। तब भी अभिभावकों को यह सब परेशानियां झेलनी पड़ी थी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी