गांधी जयंती पर स्कूलों में होंगे ऑनलाइन इवेंट, बच्चों जानेंगे महात्मा गांधी की फिलॉसफी

कोविड-19 की वजह से इस बार स्कूलों में दो अक्टूबर को गांधी जयंती के प्रोग्राम ऑनलाइन ही होंगे। केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से इस दिवस को थीम बेस्ड बनाने के लिए स्कूलों को टॉस्क दिया है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 02:59 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 02:59 PM (IST)
गांधी जयंती पर स्कूलों में होंगे ऑनलाइन इवेंट, बच्चों जानेंगे महात्मा गांधी की फिलॉसफी
दो अक्टूबर को गांधी जयंती के प्रोग्राम ऑनलाइन ही होंगे।

जालंधर [अंकित शर्मा]। कोविड-19 की वजह से इस बार स्कूलों में दो अक्टूबर को गांधी जयंती के प्रोग्राम ऑनलाइन ही होंगे। केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से इस दिवस को थीम बेस्ड बनाने के लिए स्कूलों को टॉस्क दिया है। ताकि हर थीम के जरिए बच्चों को गतिविधियों में भाग लेने के साथ-साथ उसमें से कुछ सीख भी मिले। इन थिम्स में बच्चों को प्राकृति प्रेम के साथ-साथ स्वच्छता की महत्ता बताते हुए घर को स्वच्छ बनाने की गतिविधियां करवाई जाएंगी। इसके अलावा बच्चों को लेक्चर्स के साथ-साथ महात्मा गांधी की फिलॉसफी भी शिक्षकों द्वारा बताई जाएगी।

इस बाबत बोर्ड के अकादमिक डायरेक्टर डॉ. जोसफ इमेनुअल की तरफ से सीबीएसई से एफिलिएटेड स्कूलों के मुखियों को दो अक्टूबर यानी की महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस को मनाने के आदेश दिए हैं। उनकी तरफ से कहा गया है कि कोविड संक्रमण की वजह से बच्चे स्कूल नहीं बुलाए जा सकते हैं। क्योंकि शारीरिक दूरी को ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए बच्चे घरों में सुरक्षित रहते हुए विभिन्न गतिविधियों में भाग लेंगे ताकि कोविड की वजह से इस दिवस को मनाने में किसी प्रकार की कोई कमी न रहे।

शिक्षक ज्यादा से ज्यादा बच्चों को इस दिवस पर करवाई जाने वाली विशेष गतिविधियों में भी शामिल करवाएं। स्कूलों में गांधी जयंती को लेकर कंपीटिशन भी करवाए जा सकते हैं। स्कूलों की तरफ से करवाए जाने वाले इवेंट्स का रिकॉर्ड बोर्ड को भी देना होगा। इसके लिए बोर्ड की तरफ से ऑनलाइन फॉर्मेट जनरेट किया गया है। जहां पर इवेंट व गतिविधियां करवाने के बाद तस्वीरों सहित जानकारी पोस्ट करनी होगी। क्योंकि बोर्ड की तरफ से बाद में इसकी रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय को भेजी जाएगी।

ऑनलाइन होगी मॉर्निंग असेंबली

गांधी जयंती को लेकर स्कूलों में ऑनलाइन मॉर्निंग असेंबली आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रिंसिपल, विशेषज्ञ महात्मा गांधी के जीवन व संघर्ष की गांथा सुनाएंगे। इस दौरान विशेष प्रार्थना भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी