अब एक दिन में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैक पर बिना मास्‍क नहीं होगी एंट्री

आरटीए दफ्तर अब एक ही दिन में ड्राइविंग लाइसेंस के डिलीवरी देगा। जिस दिन लाइसेंस अप्लाई होगा उसी दिन इसे आवेदक को दे दिया जाएगा।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 04:04 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 04:04 PM (IST)
अब एक दिन में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैक पर बिना मास्‍क नहीं होगी एंट्री
अब एक दिन में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैक पर बिना मास्‍क नहीं होगी एंट्री

जालंधर, [मनीष शर्मा]। आरटीए दफ्तर अब एक ही दिन में ड्राइविंग लाइसेंस के डिलीवरी देगा। जिस दिन लाइसेंस अप्लाई होगा, उसी दिन इसे आवेदक को दे दिया जाएगा। यह सेवा 1 जून यानि सोमवार से शुरू हो रही है। आरटीए सेक्रेटरी बरजिंदर सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक से बनाए जाने वाले लर्निंग, पक्के के साथ रिन्यू डुप्लीकेट और अन्‍य तरह के लाइसेंस जिस दिन ट्रैक पर अप्लाई किए जाएंगे, उसी दिन उनको बनाकर दे दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ट्रैक पर लोगों को समस्या का सामना न करना पड़े, इसलिए यह कदम उठाया गया है। इसके अलावा ड्राइविंग ट्रैक पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी सभी हिदायतों का पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी शुरुआत में लर्निंग लाइसेंस के लिए 30 स्लॉट दिए गए हैं। लर्निंग लाइसेंस की सारी प्रक्रिया पूरी करने के 15 मिनट बाद ही आवेदक को लाइसेंस दे दिया जाएगा। इसी तरह लर्निंग से पक्का लाइसेंस बनवाने के लिए 20 स्लॉट मिले हैं, सारे दस्तावेज देखने और टेस्ट के बाद आवेदक को उसी दिन शाम 3 बजे से 5 बजे के बीच पक्का लाइसेंस बना कर दे दिया जाएगा। अगर कोई प्रार्थी शाम को डिलीवरी नहीं लेना चाहता तो वह अपना लाइसेंस डाक के जरिये घर मंगवा सकता है। इसके लिए उन्हें डाक लिफाफा और उस पर लगने वाली टिकट जमा करानी होंगी। अगले ही दिन स्पीड पोस्ट के जरिए उनका ड्राइविंग लाइसेंस घर भेज दिया जाएगा।

ट्रैक पर सिर्फ अपॉइंटमेंट वालों को ही एंट्री मिलेगी

आरटीए सेक्रेटरी बरजिंदर सिंह ने बताया कि इसी प्रकार रिन्यूअल और डुप्लीकेट के भी 30 स्लॉट मिले हैं। उनकी डिलीवरी भी शाम को 3 बजे से 5 बजे तक होगी। यह लाइसेंस भी लोग डाक के जरिए मंगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि ट्रैक पर सिर्फ उन्हीं को एंट्री मिलेगी, जिनके पास अपॉइंटमेंट होगी। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू से पहले जो ड्राइविंग लाइसेंस तैयार हुए हैं, उसको लेने के लिए आवेदक सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आ सकते हैं। इसके अलावा आने वाले दो शनिवार यानी 6 जून और 13 जून को इन लाइसेंसों के डिलीवरी के लिए ट्रैक सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुला रहेगा। इसी तरह लाइसेंस की वेरिफिकेशन और बैकलॉग एंट्री के लिए आवेदक को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा और उसके बाद वह शाम को 3 बजे से 4 बजे के बीच आ सकता है।

बिना मास्‍क एंट्री नहीं, होगी मेडिकल स्‍क्रीनिंग

आरटीए सेक्रेटरी बरजिंदर सिंह ने कहा कि उपरोक्त तमाम सेवाओं के दौरान ट्रैक में बिना मास्क के किसी आवेदक को एंट्री नहीं दी जाएगी। एंट्री के दौरान आवेदक की मेडिकल स्क्रीनिंग होगी और तभी अंदर जाने दिया जाएगा। ट्रैक को रोजाना सैनिटाइज किया जाएगा और आवेदकों को भी सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर स्क्रीनिंग के दौरान किसी आवेदक का शारीरिक तापमान ज्यादा आता है तो उसे ट्रैक में एंट्री नहीं दी जाएगी। आवेदकों को ट्रैक में शारीरिक दूरी के लिए लगाए को गोलों के बीच खड़ा होना होगा और उन्हें ट्रैक पर तैनात स्टाफ की हिदायतों का भी पालन करना होगा ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी