सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब दूरदर्शन चैनल पर प्रोग्राम में दिखा रहे हुनर

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब दूरदर्शन चैनल पर प्रोग्राम करते हुए दिखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:00 AM (IST)
सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब दूरदर्शन चैनल पर प्रोग्राम में दिखा रहे हुनर
सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब दूरदर्शन चैनल पर प्रोग्राम में दिखा रहे हुनर

अंकित शर्मा, जालंधर : सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी अब दूरदर्शन चैनल पर प्रोग्राम करते हुए दिखेंगे। इसमें प्रत्येक जिले के विद्यार्थियों को सप्ताह में एक दिन का समय दिया गया है। यानि प्रत्येक सप्ताह एक-एक जिले के विद्यार्थियों को प्रोग्राम करने का मौका मिलेगा। इस तरह से सभी जिलों में साप्ताहिक प्रोग्राम चलेगा और उसका पहला राउंड शुरू हो चुका है। हाल ही में जालंधर के विद्यार्थियों ने अंग्रेजी में स्पीच देकर सरकारी स्कूलों के हुए बेहतर विकास, शिक्षा के स्तर में हुई इनोवेशंस के साथ-साथ सभी को कोविड-19 के संक्रमण काल में सावधानियों का ध्यान रखते हुए जागरूकता का संदेश दिया।

सरकार के आदेशानुसार शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन के साथ मिलकर सरकारी स्कूलों की झलकी, बदले स्तर, विद्यार्थियों की अंग्रेजी भाषा के उच्चारण आदि के प्रति अभिभावकों को जागरूक कर उनकी सोच बदलने के उद्देश्य से ही यह प्रोग्राम तैयार किया गया है। इसमें विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में गुणात्मक विकास की झलक, विद्यार्थियों की अंग्रेजी भाषा में स्पीच के जरिये अपना फ्लो, लघु नाटिका, आपसी कन्वर्सेशन आदि के जरिये प्रस्तुत करेंगे। इस प्रोग्राम को खास बनाने के लिए दूरदर्शन की टीम स्कूलों में ही प्रोग्राम को शूट कर रही हैं, ताकि विद्यार्थियों का उत्साह भी बना रहे और वे अपने स्कूल व शिक्षा के क्षेत्र में हुई बेहतरी के बारे में खुल कर बयां कर सकें। इस प्रोग्राम में अंग्रेजी विषय के ब्लाक मेंटोर, जिला मेंटोर व स्टेट रिसोर्सपर्सन व शिक्षकों को भी शामिल किया गया है। प्रोग्रामों का हिस्सा बनने से विद्यार्थियों में पैदा होगा उत्साह

स्टेट रिसोर्सपर्सन अंग्रेजी व एसएसटी चंद्र शेखर का कहना है कि शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इंग्लिश बूस्टर क्लबों के जरिये विद्यार्थियों में अंग्रेजी बोलने का डर दूर किया गया। अब दूरदर्शन पर होने वाले प्रोग्रामों का हिस्सा बनने विद्यार्थियों में और उत्साह पैदा होगा।

chat bot
आपका साथी