अब छात्र भी HMV से कर सकेंगे स्किल्स प्रोग्राम, कोचिंग की भी अनुमति

अब पहला मौका है जब संस्थान के माध्यम से बाहरी कालेजों में पढ़ने वाली लड़कियों के साथ-साथ लड़कों और अन्य पुरुषों को शिक्षा मिल सकेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 08:02 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 08:02 PM (IST)
अब छात्र भी HMV से कर सकेंगे स्किल्स प्रोग्राम, कोचिंग की भी अनुमति
अब छात्र भी HMV से कर सकेंगे स्किल्स प्रोग्राम, कोचिंग की भी अनुमति

जालंधर [अंकित शर्मा]। हंसराज महिला महाविद्यालय (एचएमवी) से अब महिलाएं ही नहीं पुरुष भी शिक्षा हासिल कर सकेंगे। हालांकि यह सिर्फ स्किल्स प्रोग्राम और कोचिंग के लिए है। कॉलेज मैनेजमेंट कमेटी की तरफ से कोविड-19 की वजह से बने हालात के चलते ही यह फैसला लिया गया है। फर्क बस इतना है कि कोविड-19 की वजह से शिक्षण संस्थान बंद हैं और कॉलेज की तरफ से ऑनलाइन ही स्किल्स प्रोग्राम, शार्टटर्म कोर्सेज और कोचिंग प्रक्रिया चार अगस्त से शुरू है। इसके लिए केवल कॉलेज की छात्राएं ही नहीं कोई भी आवेदन व दाखिला ले सकता है।

प्रिंसिपल डॉ. अजय सरीन ने बताया कि एचएमवी की स्थापना महात्मा हंसराज ने 1927 में लाहौर (अब पाकिस्तान) में की थी। देश के विभाजन के बाद स्कूल 1948 में आर्य समाज विक्रमपुरा में शिफ्ट हो गया था। तत्कालीन उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने सात नवंबर 1959 को वर्कशॉप चौक के पास कैंपस का उद्घाटन किया। मौजूदा समय में कॉलेज यहीं चल रहा है। कॉलेज महिलाओं को उच्च शिक्षा देने के उद्देश्य से ही बना था।

अब पहला मौका है जब संस्थान के माध्यम से बाहरी कालेजों में पढ़ने वाली लड़कियों के साथ-साथ लड़कों और अन्य पुरुषों को शिक्षा मिल सकेगी। प्रिंसिपल डॉ. अजय सरीन वर्षों बाद भी कॉलेज की अपनी पुरानी परपंरा को बरकरार रखे हुए हैं।

ये कोर्सेज शुरू किए

कंप्यूटर लैंग्वेज एएसपी डॉट नेट कोर्स छह सप्ताह का एंकरिंग एंड रेडियो जॉकी कोर्स दो सप्ताह कंटेंट राइडिंग का कोर्स एक सप्ताह का ब्रिलियंट ब्रशेज का कोर्स एक सप्ताह का ब्यूटी थेरेपी एंड स्किन केयर कोर्स एक सप्ताह का

प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग

कोचिंग फॉर सीए फाउंडेशन कोचिंग फॉर यूजीसी नेट कोचिंग फॉर बैंकिंग, एसएससी और अदर्स प्रतियोगी परीक्षाएं कोचिंग फॉर इंग्लिश प्रोफिशेंसी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी