Good News: अब PSEB से शैक्षणिक सर्टिफिकेट की सेकेंड कॉपी महज तीन दिन में मिलेगी

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड अब सारी प्रक्रिया ऑनलाइन करने जा रहा है। आवेदक को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये ही अप्लाई करना होगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 02:17 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 02:17 PM (IST)
Good News: अब PSEB से शैक्षणिक सर्टिफिकेट की सेकेंड कॉपी महज तीन दिन में मिलेगी
Good News: अब PSEB से शैक्षणिक सर्टिफिकेट की सेकेंड कॉपी महज तीन दिन में मिलेगी

जालंधर [अंकित शर्मा]। शैक्षणिक दस्तावेज गुम हो जाने की सूरत में पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड से सर्टिफिकेट की डुप्लीकेट या सेकेंड कॉपी अब तीन दिन में मिल जाएगी। आवेदक को महीनों तक स्कूल,  जिला बोर्ड और मुख्य बोर्ड दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पढ़ेंगे। बोर्ड अब आवेदकों की परेशानी के मद्देनजर सारी प्रक्रिया ऑनलाइन कर रहा है। आवेदक को अब ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना होगा। इससे उन्हें महज 3 दिन बाद सर्टिफिकेट की कॉपी मिल जाएगी।

बोर्ड ने डुप्लीकेट कॉपी का नाम अब सेकेंड कॉपी रखकर इस प्रक्रिया को सरल कर दिया है। इसमें अब अावेदक को बोर्ड दफ्तर में ही बने विभिन्न दफ्तरों सहित अन्य दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी तक सर्टिफिकेट जारी करने के लिए आवेदकों के लिए लगभग 37 पड़ाव थे, जिन्हें घटाकर अब केवल चार कर दिया गया है। इन्हें फॉलो करते हुए ही आवेदक सर्टिफिकेट पा सकते हैं

अब केवल इन चार पड़ावों से मिलेगा सर्टिफिकेट

1- बोर्ड ने डुप्लीकेट सर्टिफिकेट का नाम बदल कर सर्टिफिकेट की दूसरी व सेकेंड कॉपी रख दिया है।

2- बोर्ड की तरफ से अब सभी अर्जियां आनलाइन माध्यम से ही मांगी जाएंगी।

3. सर्टिफिकेट संबंधी आॊनलाइन ही पेमेंट ली जाएगी। पेमेंट के रेट तय किए जा रहे हैं।

4. आवेदक की तरफ से आॊनलाइन हस्ताक्षर देने, फीस जमा करवाने के बाद उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध होगा। आवेदक रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए अपनी अर्जी का स्टेटस भी चेक कर सकेगा।

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि इस संबंध में हिदायतें जारी कर दी गई हैं। अब सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई  करने को कहा गया है। उम्मीद है कि इससे आवेदक की समस्या का निपटारा समय पर हो जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी