नीट में अब 200 नहीं 180 प्रश्नों के देने होंगे जवाब

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)का आयोजन 12 सितंबर होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:00 AM (IST)
नीट में अब 200 नहीं 180 प्रश्नों के देने होंगे जवाब
नीट में अब 200 नहीं 180 प्रश्नों के देने होंगे जवाब

अंकित शर्मा, जालंधर

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)का आयोजन 12 सितंबर होगा और उससे तीन दिन पहले ही नेशनल टेस्टिग एजेंसी की तरफ से विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी होंगे। बता दें कि इस बार कोविड-19 की वजह से विद्यार्थियों को परीक्षा में भी कुछ हद तक राहत मिलेगी। तीन घंटे में 200 नहीं बल्कि 180 प्रश्नों को हल करना होगा। परीक्षा 720 अंकों की आब्जेक्टिव फार्म में होगी। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके तहत सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे, जबकि गलत जवाब पर एक अंक कटेगा। परीक्षा में किए बदलाव की जानकारी एनटीए की ओर से सर्कुलेट कर दी गई है।

इससे पहले नीट एक अगस्त को होनी थी, मगर कोविड-19 के कारण इसे रद कर दिया गया था। अब परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि छह अगस्त रखी गई है। इसके बाद आठ से 12 अगस्त तक विद्यार्थी अपने-अपने आवेदन फार्म में सुधार कर सकते हैं । विद्यार्थियों को अपने नजदीक के कम से कम चार परीक्षा केंद्रों का विकल्प दर्ज करना होगा

------------

पंजाबी में भी होगी परीक्षा

परीक्षा आठ क्षेत्रीय भाषाओं में होती है और इस बार पंजाबी और मल्यालम भाषा को शामिल किया गया है। इसके पंजाबी का विकल्प केवल पंजाब के विद्यार्थियों को उनके परीक्षा केंद्रों पर मिल सकेगा, जबकि मल्यालम केवल केरल के परीक्षा केंद्रों में होगी। इसके अलावा हिदी, अंग्रेजी, उर्दू आदि भाषाएं तो पहले से ही हैं।

--------------

इस तरह से होगा परीक्षा का फार्मेट

परीक्षा में भौतिकी, रसायन, वनस्पति विज्ञान आदि के प्रश्न होंगे। प्रत्येक विषय के प्रश्नों के दो-दो भागों में विभाजित किया गया है, जिनके पहले भाग में 35 और दूसरे भाग में 15 प्रश्न होंगे। इस हिसाब से चारों भागों प्रश्नों को मिलाकर कुल 200 प्रश्न बनते हैं, मगर विद्यार्थी प्रत्येक दूसरे भाग के 15 से कोई 10 प्रश्न हल कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी