'पीपीपी जालंधर' में मिलेंगें छठी से दसवीं तक के नोट्स

बच्चों को पाठ्यसामग्री तलाशने में परेशानी न हो इसलिए छह शिक्षकों ने मिलकर मोबाइल एप बनाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 08:01 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 10:08 PM (IST)
'पीपीपी जालंधर' में मिलेंगें छठी से दसवीं तक के नोट्स
'पीपीपी जालंधर' में मिलेंगें छठी से दसवीं तक के नोट्स

अंकित शर्मा, जालंधर : कोरोना संकट के दौरान बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए स्कूलों की ओर से ऑनलाइन क्लासें लगाई जा रही हैं। अध्यापकों द्वारा असाइनमेंट के साथ रिकॉर्डेड लेक्चर भी भेजे जा रहे हैं। बच्चे अपना स्टडी मैटीरियल उठाने में परेशान न हों, इसके लिए सरकारी स्कूलों के छह शिक्षकों ने मिलकर मोबाइल एप 'पीपीपी जालंधर' तैयार किया है। यह एप पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब जालंधर के तहत ही तैयार किया गया है। इसमें बच्चों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग कार्नर बना हुआ है।

इस एप में छठी से दसवीं तक के बच्चों के लिए फिलहाल इंग्लिश, गणित, पंजाबी, सोशल स्टडी विषय को शामिल किया गया है। इसके अलावा रोज टीवी पर आने वाले पढ़ाई के प्रोग्राम का शेड्यूल, उड़ान प्रोजेक्ट, आज का विचार कॉर्नर सहित अन्यों को शामिल किया गया है। बच्चों और शिक्षकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं।

छह शिक्षकों की टीम

जिला गणित मेंटोर जसविदर सिंह, जिला अंग्रेजी मेंटोर चंद्र शेखर, जिला विज्ञान मेंटोर हरजीत कुमार, ब्लाक मेंटोर अंग्रेजी ओमेश्वर नारायण, ब्लॉक मेंटोर गणित दीपक कुमार, ब्लॉक मेंटोर विज्ञान मनीष कुमार की मेहनत की बदौलत ही यह संभव हो पाया है। उनका कहना है कि इस एप के इस्तेमाल से न तो विद्यार्थियों से कोई कंटेंट छूटेगा और न ही शिक्षकों से। अक्सर वाट्सएप में ढेरों मैसेज आते हैं और जरूरी जानकारी दबकर रह जाती है। इस एप में अध्यापकों के लिए गाइडलाइंस के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए दिया गया कामकाज स्टोर रहेगा। वे जब चाहे एप खोलकर असाइनमेंट या नोट्स देख सकते हैं।

यह है आसान तरीका

इस एप में कक्षा के हिसाब से पाठ्यक्रम रखा है। विद्यार्थी विद्यार्थी छठी कक्षा में पढ़ता है तो वहां क्लिक करने के बाद उससे विषय पूछा जाता है। यहां जिस विषय की जानकारी लेनी है, उसका सिलेबस और उसकी किताबें, वीडियो मैटीरियल, एजुसेट लेक्चर, वर्कशीट, टेस्ट पेपर, ऑनलाइन क्विज, प्रैक्टिकल, एक्टिविटीज को शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी