सिर्फ सर्विस पर ही नहीं.. अब 50 लाख से ऊपर की खरीद पर भी लगेगा TDS, जानें क्या कहता है नया नियम

पहले सिर्फ सर्विस पर टीडीएस लगता था परंतु अब गुड्स की खरीद पर भी टीडीएस लगेगा। अब 50 लाख से अधिक का समान खरीदने वाले को विक्रेता का 0.10% टीडीएस काटना होगा जिसका क्रेडिट विक्रेता को इनकम टैक्स के रूप में मिल जाएगा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 12:29 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 12:29 PM (IST)
सिर्फ सर्विस पर ही नहीं.. अब 50 लाख से ऊपर की खरीद पर भी लगेगा TDS, जानें क्या कहता है नया नियम
50 लाख से अधिक का समान खरीदने वाले को विक्रेता का 0.10% टीडीएस काटना होगा।

जालधर, जागरण संवाददाता। पहले सिर्फ सर्विस पर टीडीएस लगता था परंतु अब गुड्स की खरीद पर भी टीडीएस लगेगा। व्यापारी को हर महीने टीडीएस जमा करवाना होगा और तीन महीने बाद टीडीएस रिटर्न भेजनी होगी। यह बात इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की जालंधर शाखा द्वारा टीडीएस-टीसीएस और निवेश पर सेमिनार में पहुंचे सीए सचिन सिन्हा ने कही। इस बैठक में इंस्टीट्यूट के सेंट्रल काउंसिल मेंबर सीए चरणजोत सिंह नंदा बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। इसमें वक्ता के रूप में दिल्ली से आए सीए सचिन सिन्हा ने टीडीएस टीसीएस के बारे में और चंडीगढ़ से आए सीए उमाकांत मेहता ने निवेश के बारे में सभी का मार्गदर्शन किया। इसमें जालंधर फगवाड़ा, नवांशहर से आए 100 चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ने भाग लिया।

वक्ता ने बताया कि पहले सिर्फ सर्विस पर टीडीएस लगता था परंतु अब गुड्स की खरीद पर भी टीडीएस लगेगा। अब 50 लाख से अधिक का समान खरीदने वाले को विक्रेता का 0.10% टीडीएस काटना होगा, जिसका क्रेडिट विक्रेता को इनकम टैक्स के रूप में मिल जाएगा। व्यापारी को हर महीने टीडीएस जमा करवाना होगा और तीन महीने बाद टीडीएस रिटर्न भेजनी होगी। इसके उपरांत वक्ता ने विभिन्न प्रकार के निवेश के बारे में सभी का मार्ग दर्शन किया और निवेशकर्ताओं को अच्छे प्रोफेशनल्स से सलाह लेने के लिए प्रेरित किया।

चीफ गेस्ट सीए चरनजोत सिंह नंदा जी ने इंस्टीट्यूट के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया की पूरे देश में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की परीक्षा चल रही है और सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। इसके इलावा इंस्टीट्यूट द्वारा 7 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है और इनकम टेक्स के पोर्टल को सुचारू रूप से चलाने के लिए इनकम टैक्स विभाग का का पूरा सहयोग किया जा रहा है।

जालंधर ब्रांच की चेयरपर्सन सीए सोनिया ने सभी का स्वागत किया और ब्रांच द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। सेक्रेटरी सीए गुरलीन सिंह साहनी ने मंच संचालन किया। इस दौरान वाइस चेयरमैन सीए शशि भूषण, पूर्व चेयरमैन सीए पियूष बंसल, सीए राजेश गुप्ता, सीए नरेंद्र विग, सीए रजनीश गुप्ता, सीए अंकुर गोयल, सीए इंद्रजीत, सीए डिंपल भाटिया, सीए आंचल, सीए एशा अग्रवाल व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी