ध्यान रहे.. वेटिंग लिस्ट वालों को सफर की इजाजत नहीं

रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेन है चलाई जा रही है। कोविड-19 वजह से यात्रियों में शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है।

By Edited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 01:45 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 01:45 AM (IST)
ध्यान रहे.. वेटिंग लिस्ट वालों को सफर की इजाजत नहीं
ध्यान रहे.. वेटिंग लिस्ट वालों को सफर की इजाजत नहीं

जालंधर, जेएनएन। रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए यात्रियों में शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। यही कारण है कि वेटिंग लिस्ट वालों को सफर की इजाजत नहीं दी गई है, क्योंकि ट्रेन में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए एक सीट पर एक ही यात्री का बैठना जरूरी है। आप भी ध्यान रखें और अगर अगर आपकी वेटिंग टिकट यात्रा वाले दिन कंफर्म नहीं हुई है तो ट्रेन चलने से चार घंटे पहले उसे रद करवा दें, अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

मंगलवार को ऐसा ही मामला सामने आया। समस्तीपुर जाने वाले गोवर्धन ने अपनी और पत्नी की टिकट बुक करवाई थी। उनकी टिकट वेटिंग लिस्टेड थी। इसके बावजूद वे यात्रियों की लाइन में लग गए। तभी स्टेशन कर्मियों ने कहा कि जिस किसी यात्री की वेटिंग लिस्ट है, वह लाइन में नहीं लगें, क्योंकि सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्री ही सफर कर सकते हैं। इसके बाद वे रिफंड की लाइन में लगे तो उनके 300 रुपये काट लिए गए। मंगलवार को चलाई गई जनशताब्दी में 74 और शहीद एक्सप्रेस में 65 यात्री स्टेशन से ट्रेन में सवार हुए।

रेलवे कमा रहा मुनाफा

रेलवे में एक सीट एक ही यात्री के लिए रिजर्व है। हालांकि कई यात्री सीट बुक होने के बावजूद सफर नहीं कर रहे हैं। रेल नियम के मुताबिक अगर कोई यात्री अपने निर्धारित स्टेशन पर सवार नहीं हो पाता तो टिकट चेकर अगले तीन स्टॉपेज के बाद सीट को खाली घोषित कर देता है, जिससे वेटिंग लिस्ट वाले की टिकट कंफर्म हो जाती है, लेकिन यदि उस वेटिंग लिस्ट वाले को स्टेशन पर ही न आने दिया जाए तो ये नियम उसके किसी काम का नहीं है। ऐसे में रेलवे वेटिंग लिस्ट के सहारे ही काफी मुनाफा कमा रहा है। रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए 300 तक की वेटिंग रखी गई है।

चार्ट बनने के बाद भी ट्रेन में सीट उपलब्ध है तो करवाएं रिजर्वेशन

डीआरएम राजेश अग्रवाल ने बताया कि अमृतसर से दो स्पेशल ट्रेनें अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी (02054) तथा शहीद एक्सप्रेस (04674) में स्टेशनवार आरक्षित कोटे में लगभग 80 फीसद लोगों ने यात्रा की। वर्तमान व्यवस्था के अनुसार ट्रेन के प्रस्थान करने से चार घंटे पहले पहला चार्ट बनता है। प्रथम चार्ट बनने के बाद ट्रेन में सीट उपलब्ध है तो यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन अथवा रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर करंट रिजर्वेशन करा सकता है।

chat bot
आपका साथी