दिवाली पर इस बार भी जालंधर के ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं बिकेंगे पटाखे, नहीं दिया कोई लाइसेंस

दीवाली से पहले जालंधर के ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री के लिए कोई लाइसेंस जारी नहीं किए गए हैं। शहरी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री के संबंध में कमिश्नरेट पुलिस निर्णय करेगी। सोमवार को डीसी घनश्याम थोरी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:42 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:48 PM (IST)
दिवाली पर इस बार भी जालंधर के ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं बिकेंगे पटाखे, नहीं दिया कोई लाइसेंस
जालंधर के ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री के लिए लाइसेंस जारी नहीं किए गए हैं। सांकेतिक चित्र।

जासं,जालंधर। इस बार भी दीवाली पर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री नहीं होगी। जिला प्रशासन की ओर से बिक्री के लिए कोई लाइसेंस जारी नहीं किए गए हैं।  सोमवार को डीसी घनश्याम थोरी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। वहीं, शहरी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री के संबंध में कमिश्नरेट पुलिस निर्णय करेगी।

निर्देशों के मुताबिक साल 2016 में ग्रामीण क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री के लिए अंतिम बार दो लाइसेंस जारी किए गए थे। इसके बाद कोई लाइसेंस जारी नहीं किया गया है। इस साल भी किसी को लाइसेंस नहीं दिया गया है। ये आदेश जालंधर नगर निगम की सीमा के बाहर के क्षेत्रों के लिए दिए गए हैं। शहरी क्षेत्र कमिश्नरेट पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है। ऐसे में कमिश्नरेट पुलिस की ओर से ही शहरी क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री और भंडारण को लेकर फैसला लिया जाएगा। 

डीसी घनश्याम थोरी ने कहा कि पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में पटाखों की बिक्री व भंडारण पर सख्ती से रोक लगाई गई है। कोर्ट के आदेशों अनुसार साल 2016 में जारी कुल 100 एक्सप्लोसिव लाइसेंसों में से 20 प्रतिशत लाइसेंस जारी किए जाने थे। इसका 20 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों में लाइसेंस जारी करने का प्रावधान है। इस हिसाब से ग्रामीण इलाकों में केवल 0.4 प्रतिशत हिस्सा बनता है। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में कोई लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। डीसी ने स्पष्ट किया कि यह आदेश केवल ग्रामीण इलाकों के लिए है। जबकि, शहरी इलाके कमिश्नरेट पुलिस के अधिकार क्षेत्र में होने के चलते वहां पर यह आदेश लागू नहीं होंगे।

शहरी क्षेत्र के लिए बाद में जारी किए जाएंगे लाइसेंस

शहरी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री के लिए बाद में लाइसेंस जारी किए जाएंगे। पारंपरिक रूप से शहर में बर्ल्टन पार्क में पटाखा मार्केट लगती रही है। लाइसेंस प्राप्त करने के बाद होलसेलर और दुकानदार यहीं दुकानें सजाते हैं।  

chat bot
आपका साथी