कापी..सरकारी स्कूल में दाखिला करवाने के लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं

सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाने के इच्छुक अभिभावकों को अब स्कूल आने की भी जरूरत नहीं। वे संबंधित स्कूल में शिक्षक व प्रिसिपल्स को विद्यार्थी की डिटेल नोट करवाकर दाखिले की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:01 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:01 AM (IST)
कापी..सरकारी स्कूल में दाखिला करवाने के लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं
कापी..सरकारी स्कूल में दाखिला करवाने के लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं

जासं, जालंधर : सरकारी स्कूलों में दाखिला करवाने के इच्छुक अभिभावकों को अब स्कूल आने की भी जरूरत नहीं। वे संबंधित स्कूल में शिक्षक व प्रिसिपल्स को विद्यार्थी की डिटेल नोट करवाकर दाखिले की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इसके बाद सप्ताह में जिस भी दिन बाकी की डिटेल व प्रमाणपत्र जमा करवाने के लिए बुलाया जाए तब जाकर उन्हें स्कूल आना होगा। प्रिसिपल व शिक्षकों को जानकारी दर्ज करवाने के बाद से दूसरे दिन ही विद्यार्थी का नाम व नंबर आनलाइन क्लास में शामिल कर लिया जाएगा। यह स्कूलों में कोविड-19 के मद्देनजर बदले हालातों के चलते ही यह कदम उठाया गया है, ताकि ज्यादा स्कूलों में भीड़ भी न हो और विद्यार्थियों की पढ़ाई का एक भी कीमती क्षण बर्बाद न हो। शिक्षा सचिव ने इसके लिए स्कूल मुखियों को दाखिले संबंधी हिदायतें जारी की है। कहा गया है कि वे किसी भी सूरत में विद्यार्थियों के दाखिले में किसी प्रकार का ट्रांसफर सर्टिफिकेट, प्रमाणपत्र आदि मौके पर ही न मांगे।

सरकारी माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाडोवाली रोड की प्रिसिपल बरिदर कौर ने बताया कि विद्यार्थियों का दाखिला किया जा रहा है और अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। विद्यार्थियों की पढ़ाई का समय बर्बाद न हो इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है। सरकारी माडल सह शिक्षा सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाडोवाली रोड की प्रिसिपल मनिदर कौर का कहना है कि कोविड-19 की वजह से बदले हालातों के चलते ही यह प्रक्रिया अपनाई गई है और विद्यार्थियों की पढ़ाई खराब न हो इसलिए समय बचाने के लिए यह कदम फालो किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी