जालंधर-पठानकोट हाईवे पर बनेंगे 4 नए बाईपास; भोगपुर, टांडा, दसूहा और मुकेरियां के भीतर से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा

जालंधर-पठानकोट हाई के बीच चार नए बाईपास बनाए जाएंगे। इनका निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से करवाया जाएगा। ये बाईपास भोगपुर टांडा दसूहा और मुकेरियां में बनाए जाएंगे। जमीन अधिग्रहण के बाद इनके निर्माण के लिए टेंडर लगाए जाएंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:36 PM (IST)
जालंधर-पठानकोट हाईवे पर बनेंगे 4 नए बाईपास;  भोगपुर, टांडा, दसूहा और मुकेरियां के भीतर से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा
जालंधर-पठानकोट हाईवे पर 4 बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू हो गया है। सांकेतिक चित्र।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। बाईपास निर्माण को लेकर दोआबा क्षेत्र के लोगों के सिए अच्छी खबर आई है। जालंधर-पठानकोट फोरलेन हाईवे होने के बावजूद छोटे शहरों के भीतर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए  जालंधर-पठानकोट हाई के बीच चार नए बाईपास बनाए जाएंगे। इनका निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से करवाया जाएगा। ये बाईपास भोगपुर, टांडा, दसूहा और मुकेरियां में बनाए जाएंगे। जमीन अधिग्रहण के बाद इनके निर्माण के लिए टेंडर लगाए जाएंगे।

बाईपास निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू

एनएचएआई की तरफ से 4 नए बाईपास बनाए जाने के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। एनएचएआई जालंधर प्रोजेक्ट डायरेक्टर कार्यालय के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में ही जमीन अधिग्रहण का काम निपटाने के बाद निर्माण संबंधी टेंडर खोले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इतने हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण

भोगपुर में 55 हेक्टेयर, टांडा में 130 हेक्टेयर, दसूहा और मुकेरियां में 70-70 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जा रही है। भोगपुर में मौजूदा हाईवे से बाईं तरफ, टांडा में रिंग रोड, दसूहा और मुकेरियां में हाईवे के दाएं तरफ बाईपास का निर्माण किया जाएगा। चारों बाईपास के निर्माण पर लगभग 1000 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान लगाया गया है। जमीन अधिग्रहण का खर्च अलग से होगा।

अभी भोगपुर, दसूहा और मुकेरियां के भीतर से गुजरता है ट्रैफिक

वर्तमान में भोगपुर, दसूहा और मुकेरियां क्रॉस करते समय ट्रैफिक को इन शहरों के भीतर से होकर गुजरना पड़ता है। भारी ट्रैफिक के कारण अक्सर इन तीनों ही जगहों पर जाम जैसी स्थिति बनी रहती है। बाईपास से गुजरने के बाद वाहन दोबारा पुराने चार लेन हाईवे पर एंट्री करेंगे। इससे जहां इन शहरों के लोगों की परेशानी कम होगी, वहीं चालकों को भी बाधारहित मार्ग मिलेगा।

यह भी पढ़ें - Breaking : जालंधर में खौफनाक हादसा, बेकाबू ट्रक की टक्कर से चौगिट्टी फलाईओवर पर 2 महिलाओं की मौत

chat bot
आपका साथी