जालंधर में आईवी वर्ल्ड स्कूल में NEP कार्यशाला आयोजित, अध्यापकों को एजुकेशन पालिसी के बारे में बताया

जालंधर में आइवी वर्ल्ड स्कूल में अध्यापकों के लिए नेशनल एजुकेशन पालिसी पर कार्यशाला का आयोजन करवाया गया। कमिलन एजुकेशन इंडिया की सदस्य इंद्रजीत कौर ने अध्यापकों के साथ न केवल नेशनल एजुकेशन पालिसी के सिद्धांतों पर चर्चा की गई।

Vinay KumarThu, 25 Nov 2021 03:10 PM (IST)
जालंधर में आईवी वर्ल्ड स्कूल में अध्यापकों के लिए एनइपी कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जासं, जालंधर। जालंधर में आइवी वर्ल्ड स्कूल में अध्यापकों के लिए नेशनल एजुकेशन पालिसी (एनईपी) पर कार्यशाला का आयोजन करवाया गया। इसमें अध्यापकों को एजुकेशन पालिसी से परिचित करवाया गया, ताकि उन नियमों को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों का बेहतर विकास किया जा सके। मैकमिलन एजुकेशन इंडिया की सदस्य इंद्रजीत कौर ने अध्यापकों के साथ न केवल नेशनल एजुकेशन पालिसी के सिद्धांतों पर चर्चा की गई बल्कि इन सिद्धांतों को असली रूप देने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने नेशनल एजुकेशन पालिसी का मुख्य उद्देश्य बताया कि सभी शिक्षण संस्थाओं द्वारा ऐसा पाठ्यक्रम तैयार किया जाए, जिसमें शिक्षण प्रक्रिया आनंदमयी और अंतरमन को आकर्षित करने वाली होनी चाहिए। छात्रों को ऐसे मौके दिए जाने चाहिए जिससे वे किताबी कीड़ा न बनते हुए हर बात हो तर्क के आधार पर सोचने के लिए तैयार हों। इस प्रकार की क्रियाएं विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास करने के साथ-साथ उनकी कलात्मक योग्यता में बढ़ावा कर सकेंगी।

विद्यालय की प्रधानाचार्या संजीव चौहान ने एनईपी के सिद्धांतों पर चर्चा करने के लिए आये हुए मेहमान का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशालाएं विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि शिक्षक विद्यार्थियों की बेहतरी के लिए दोगुनी मेहनत के साथ प्रयासरत रहेंगे और पाठ्यक्रम को उतना ही रोचक बना सकेंगे। वासल एजुकेशनल ग्रुप के प्रधान केके वासल, चेयरमैन संजीव वासल, उपाध्यक्ष आरके वासल, निर्देशिका ईना वासल तथा सीईओ राघव वासल ने उपस्थित मेहमान का धन्यवाद प्रकट किया तथा अध्यापकों को इन सिद्धांतों को अपनाने की प्रेरणा दी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.