मां कालरात्रि की पूजा के लिए उमड़े श्रद्धालु

सप्ताह के पहले दिन शहर के मंदिरों में दुर्गा मां के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 07:54 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 07:54 PM (IST)
मां कालरात्रि की पूजा के लिए उमड़े श्रद्धालु
मां कालरात्रि की पूजा के लिए उमड़े श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, जालंधर : सप्ताह के पहले दिन शहर के मंदिरों में दुर्गा मां के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की गई। मंदिरों में मां के भक्तों ने चार पहर की पूजा की और दुर्गा स्तुति के बीच श्रद्धालुओं ने सातवां नवरात्र पूजन किया। श्रद्धालुओं ने फल, फूल, इत्र, अगरबत्ती के साथ मां कालरात्रि का पूजन किया। खास बात यह है कि कोरोना महामारी के बावजूद मां भक्तों में उत्साह की कमी नहीं है। लिहाजा, मंदिर जाने से पहले श्रद्धालु चेहरे पर मास्क लगाकर ही प्रवेश कर रहे है। इसके साथ ही मां के दरबार से लेकर शिवलाय तक में शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है। इस क्रम में गीता मंदिर अर्बन एस्टेट फेज-वन में श्रद्धालुओं ने मां कालरात्रि की पूजा की। मंदिर कमेटी के प्रधान राजेश अग्रवाल व अनुराग अग्रवाल ने बताया कि मां भक्तों के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखा जा रहा है। प्राचीन शिव मंदिर, गुड़ मंडी के पंडित दीन दयाल शास्त्री ने कहा कि मां कालरात्रि दुष्टों का विनाश करती है। उन्होंने बताया कि मां कालरात्रि की पूजा करने वाले को मन, वचन, काया की पवित्रता रखनी अति आवश्यक है, जिससे संपूर्ण फल मिलता है।

श्री महालक्ष्मी मंदिर में अतिथियों का सम्मान

श्री महालक्ष्मी मंदिर जेल रोड में जारी नवरात्र उत्सव में सहयोग देने वालों को सोमवार को सम्मानित किया गया। नवरात्र उत्सव कमेटी ने सामूहिक रूप में मां दुर्गा स्तुति का उच्चारण किया। राहुल बाहरी ने कहा कि संस्था की तरफ से पिछले 22 वर्षों से उत्सव मनाया जा रहा है। 44 उत्सव करवाए जा चुके है। उनके साथ देविदर वर्मा, धर्मपाल पाली, राजीव काठपाल, अविनाश सराफ, वंदना बाहरी व सदस्य मौजूद थे। इसी तरह श्री गीता मंदिर, श्री कृष्ण मुरारी मंदिर गोपाल नगर, गौरी शंकर मंदिर मोहल्ला इस्लामगंज सहित मंदिरों में श्रद्धालुओं ने उत्साह व श्रद्धा के साथ मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की। गुरु गोबिद सिंह एवेन्यू में चला मां के भजनों के दौर

गुरु गोबिद सिंह एवेन्यू में सामूहिक मां दुर्गा स्तुति का पाठ किया गया। मूर्ति तारा देवी मंदिर, मिट्ठा बाजार की स्त्री सत्संग सभा की प्रधान नीरू कपूर विशेष रूप से शामिल हुई। उन्होंने भजनों का आगाज श्री गणेश वंदना के साथ किया। इस मौके उनके साथ मीनाक्षी, शशि चाबा, नेहा, भूमि कपूर, रेखा हांडा, सरिया टंडन, सोनिया कपूर, दमन कपूर, आशु, राजीव, संजीव, इंद्रजीत व सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी