पंजाबः नवोदय में छठी कक्षा में दाखिले के लिए 5915 विद्यार्थी 11 को देंगे परीक्षा, फेस मास्क अनिवार्य

जालंधर के एकमात्र जवाहर नवोदय विद्यालय तलवंडी माधो में दाखिले के लिए परीक्षा 11 अगस्त को आफलाइन होगी। इसे लेकर 31 सेंटर पूरे जिले में बनाए गए हैं ताकि विद्यार्थियों को दूर दराज के सेंटरों में परीक्षा देने में दिक्कत न हो।

By Edited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:01 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:01 AM (IST)
पंजाबः नवोदय में छठी कक्षा में दाखिले के लिए 5915 विद्यार्थी 11 को देंगे परीक्षा, फेस मास्क अनिवार्य
जवाहर नवोदय विद्यालय तलवंडी माधो में दाखिले के लिए परीक्षा 11 अगस्त को आफलाइन होगी। सांकेतिक चित्र।

अंकित शर्मा, जालंधर। जालंधर के एकमात्र Jawahar Navodaya Vidhyalay जवाहर नवोदय विद्यालय (तलवंडी माधो) में दाखिले के लिए परीक्षा 11 अगस्त को आफलाइन होगी। इसे लेकर 31 सेंटर पूरे जिले में बनाए गए हैं ताकि विद्यार्थियों को दूर दराज के सेंटरों में परीक्षा देने में दिक्कत न हो। इन सेंटरों में 5915 विद्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे और सभी के लिए फेस मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा।

बता दें कि यह रेजिडेंटल स्कूल सीबीएसई बोर्ड से एफिलिएटेड है और छठी कक्षा में दाखिले के लिए ही यह परीक्षा आयोजित की जाती है। यहां विद्यार्थियों के रहने खाने-पीने का प्रबंध सरकार की तरफ से किया जाता है, क्योंकि मेधावी विद्यार्थियों को बेहतर दिशा देने के उद्देश्य से प्रत्येक जिले में एक-एक ही स्कूल खोला जाता है। एंट्रेंस टेस्ट अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषा में होगा। इससे पहले 16 मई और 19 जून को परीक्षा कराने का फैसला लिया गया था, मगर कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए परीक्षा को आगे स्थगित कर दिया गया था। अब हालात सामान्य होने और सभी स्कूल खुल जाने के बाद परीक्षा को कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। विद्यार्थी जवाहर नवोदय की साइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा में 100 अंकों के 80 आब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे

परीक्षा के प्रबंधों को लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों की तरफ से परीक्षा केंद्रों में लगाए गए 31 सुपरिंटेंडेंट्स से मीटिंग कर प्रबंधों को सुनिश्चित बनाने के लिए हिदायतें दी गई। 100 अंकों के 80 आब्जेक्टिव प्रश्न होंगे परीक्षा में आब्जेक्टिव टाइप के 80 प्रश्नों के क्लियर करने में विद्यार्थियों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसके तीन भाग बनाए गए हैं, ताकि विद्यार्थियों को मानसिक क्षमता के साथ-साथ भाषा और अंकों की गणना करने में कुशलता को परखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी