National Energy Conservation Day पर जालंधर के स्टूडेंट्स ने जाने बिजली बचाने के तरीके

जालंधर के शिव ज्योति पब्लिक स्कूल में भावना सभ्रवाल रंजू शर्मा व गुनिंदर ने स्लाइड्स दिखाकर विद्यार्थियों को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का महत्व समझाया। विद्यार्थियों को बताया गया कि हमें कभी भी बिजली व्यर्थ नहीं करनी चाहिए।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 12:40 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 12:40 PM (IST)
National Energy Conservation Day पर जालंधर के स्टूडेंट्स ने जाने बिजली बचाने के तरीके
जालंधर के शिव ज्योति पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया।

जालंधर, जेएनएन। शिव ज्योति पब्लिक स्कूल में मंगलवार को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल नीरू नैय्यर ने की। कीर्ति सदन की इंचार्ज रजनी शर्मा की अगुआई में भावना सभ्रवाल, रंजू शर्मा व गुनिंदर ने स्लाइड्स दिखाकर विद्यार्थियों को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का महत्व समझाया। विद्यार्थियों को बताया गया कि हमें कभी बिजली व्यर्थ नहीं करनी चाहिए बल्कि जितनी जरूरत उतनी ही प्रयोग में लानी चाहिए। ऊर्जा अहम है और इसके संरक्षण किया जाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए ऊर्जा की कमी न हो। बता दें कि देश भर में 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने स्कूल में लगे हुए सोलर पैनल का उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों को संदेश दिया गया कि हम सबको दैनिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना चाहिए और ऊर्जा के संरक्षण व संवर्धन में अपनी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। चाहे स्कूल हो या घर, कभी व्यर्थ में बिजली नहीं चलनी देनी होगी। जितनी जरूरत हो उतनी ही बिजली का प्रयोग करना होगा। पुराने बल्व के बजाए एलईडी लाईट्स का प्रयोग करने और बिजली उपकरण प्रयोग में ना होने पर स्विच आफ करके हम ऊर्जा की बचत कर सकते हैं। अगर कमरे में प्रयाप्त मात्रा में रोशनी आती हैं तो उस समय लाइट जलाने से परहेज करना चाहिए। केवल जरूरत पर ही बिजली का उपयोग करना चाहिए।

इस तरह के छोटे-छोटे प्रयासों के जरिए हम ऊर्जा संरक्षण में बहमूल्य योगदान डाल सकते हैं। इस मौके पर स्कूल की चेयरपर्सन कृष्णा ज्योति, ट्रस्ट के चेयरमैन डा. विदुर ज्योति, मैनेजर डा. सुविक्रम ज्योति, प्रिंसिपल नीरु नैयर, वाइस प्रिंसिपल प्रवीण सैली ने शिक्षकों के प्रयास की सराहना की।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी