एमएसएमइ के विकास को बढ़ावा देंगी माईफारेक्सआई व फियो

फारेक्स साल्यूशन कंपनी माईफारेक्सआई फिटनेक (पी) लिमिटेड ने फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) के साथ जालंधर में एमएसएमइ सेक्टर पर केंद्रित नॉलेज सेशन का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 07:25 PM (IST)
एमएसएमइ के विकास को बढ़ावा देंगी माईफारेक्सआई व फियो
एमएसएमइ के विकास को बढ़ावा देंगी माईफारेक्सआई व फियो

जागरण संवाददाता, जालंधर :फारेक्स साल्यूशन कंपनी माईफारेक्सआई फिटनेक (पी) लिमिटेड ने फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) के साथ जालंधर में एमएसएमइ सेक्टर पर केंद्रित 'नॉलेज सेशन' का आयोजन किया। यह सत्र फियो द्वारा इस क्षेत्र में परिचालन कर रही अपनी सदस्य एमएसएमइ कंपनियों के लिए आयोजित किया गया था जिसका मकसद उन्हें फारेक्स लेनदेन, खासकर लागत बचत की राह में बढ़ती समस्याएं दूर करने के लिए माईफारेक्सआई की दक्षता और सेवाएं मुहैया कराना था।

यह खास पहल पंजाब स्टेट एक्सपोर्ट प्लान 2021-27 के अनुरूप थी, जो एमएसएमइ समेत व्यवसायियों के लिए व्यवसाय करने की प्रक्रिया आसान बनाने पर केंद्रित है। पंजाब में 1.6 लाख से अधिक एमएसएमई हैं जो महामारी की वजह से प्रभावित हुए हैं। इन एमएसएमइ को बाजार, ऋण और वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच के संबंध में समस्याओं का सामना करना पड़ा है। माईफारेक्सआई का उद्देश्य इन समस्याओं को दूर करने के लिए अगले दो साल में इस क्षेत्र में 50,000 से अधिक एमएसएमइ तक पहुंच बनाना है।

फियो के रीजनल चेयरमैन (नार्दर्न रीजन) अश्वनी कुमार ने कहा कि फियो अपने सदस्यों के कल्याण की दिशा में प्रतिबद्ध है और उन्हें ऐसे विकल्प मुहैया करा रहा है जिनसे उन्हें वैश्विक तौर पर प्रतिस्पर्धी बनने में मदद मिलेगी। माईफारेक्सआई के संस्थापक आनंद टंडन ने कहा कि 'पूरे भारत में परिचालन कर रहे 2.5 लाख निर्यात संगठनों में, फॉरेक्स संबंधित अनुभव सिर्फ कुल आबादी के एक प्रतिशत से कम को ही हासिल हैं जो भारत से वार्षिक निर्यात की व्यापक मात्रा को देखते हुए काफी कम हैं।'

माईफॉरेक्सआई के साथ मिलकर फियो एक ऐसा न्यूजलेटर तैयार करेगा, जिसमें साप्ताहिक आधार पर फारेक्स बाजार की जानकारी से संबंधित रिपोर्ट शामिल होगी।

chat bot
आपका साथी