माडल टाउन व प्रताप बाग में बनेगी मल्टीस्टोरी पार्किंग, ट्रांजैक्ट एडवाइजर की होगी तैनाती

नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी माडल टाउन में मेयर हाउस की जमीन और प्रताप बाग में डंप साइट पर मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:30 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:30 AM (IST)
माडल टाउन व प्रताप बाग में बनेगी मल्टीस्टोरी पार्किंग, ट्रांजैक्ट एडवाइजर की होगी तैनाती
माडल टाउन व प्रताप बाग में बनेगी मल्टीस्टोरी पार्किंग, ट्रांजैक्ट एडवाइजर की होगी तैनाती

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी कंपनी माडल टाउन में मेयर हाउस की जमीन और प्रताप बाग में डंप साइट पर मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने के लिए ट्रांजैक्शन एडवाइजर नियुक्त करेगी। ट्रांजैक्शन एडवाइजर किसी भी प्रोजेक्ट के लिए प्लानिग-सर्वे से लेकर उसे पूरा करने की प्रक्रिया पर काम करता है। प्लानिग को एग्जीक्यूट (क्रियान्वयन) करने में भी उसका बड़ा योगदान होता है। उसी कारण स्मार्ट सिटी कंपनी दोनों साइट पर मल्टीस्टोरी पार्किंग के लिए पंजाब सरकार के पैनल में शामिल ट्रांजैक्टशन एडवाइजर को नियुक्त करने जा रही है। दोनों ही जगह पर पार्किंग बनाने की योजना लंबे समय से बन रही है लेकिन कई कारणों से इसमें रुकावट आती रही। अब नए सिरे से इस प्रोजेक्ट पर काम होगा। अब ट्रांजैक्शन एडवाइजर की मदद से ही योजना तैयार होगी।

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि मेयर हाउस-कमिश्नर हाउस और इसके साथ बने क्वार्टर्स की जमीन को पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाना है। माडल टाउन में पार्किंग के साथ ही कामर्शियल साइट्स भी होंगी। सर्वे में यह देखा जाएगा कि कितनी कामर्शियल साइट्स हैं और कितना पार्किंग एरिया है। माडल टाउन इस समय शहर की सबसे महत्वपूर्ण कामर्शियल हब बन गया है। यहां हजारों लोग रोजाना शापिग और सैर सपाटे के लिए आते हैं।

--------

सर्वे से पता चलेगी गाड़ियां की मूवमेंट

ट्रांजैक्शन एडवाइजर माडल टाउन में सर्वे करेगा और बताएगा कि यहां पर कितनी पार्किंग की जरूरत है। इस इलाके में रोजाना कितनी गाड़ियां आती हैं और सबसे अधिक आवाजाही किस समय होती है ताकि उसके हिसाब से ही पार्किंग साइट्स की क्षमता तय कर सकें। माडल टाउन में मल्टीस्टोरी पार्किंग के साथ कामर्शियल साइट्स से निगम कमाई कर सकेगा। यहां पर जगह काफी महंगी है और डिमांड रहने की उम्मीद है। सीईओ करनेश शर्मा ने कहा कि निक्कू पार्क की डेवलपमेंट भी की जाएगी और यह भी तय करेंगे कि इससे रिहायशी एरिया में कोई मुश्किल न आए।

------

माडल टाउन

- 4 एकड़ में होगी मल्टी स्टोरी पार्किंग

- 750 कारों की पार्किंग की योजना

- 100 करोड़ से ज्यादा का हो सकता है प्रोजेक्ट

--------- प्रताब बाग में डंप भी खत्म होगा और तंग बाजारों को फायदा मिलेगा

इसी तरह की योजना प्रताप बाग के लिए भी तैयार होगी। यहां पर कूड़े के डंप वाली साइट को इस्तेमाल किया जाना है। इसके लिए यहां बनी पानी की टंकी को भी गिराया जाएगा। डंप खत्म होने से दुकानदारों को कूड़े से भी राहत मिलेगी। पार्किंग बनने से फगवाड़ा गेट, अटारी बाजार, शहीद भगत सिंह चौक, पंजपीर, रेलवे रोड प्रताप बाग समेत कई तंग बाजार को फायदा मिलेगा। पार्किंग ना होने की वजह से लोग इन बाजारों में आने से संकोच करते हैं। पार्किग व्यवस्था ना होने के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या भी रहती है। प्रताप बाग में करीब 20000 वर्ग फुट जगह है और यहां पर तीन मंजिला पार्किंग प्लेस तैयार करने का इरादा है। यहां पार्किंग साइट में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर व फ‌र्स्ट फ्लोर पर गाड़ियां खड़ी करने का प्लान है। पार्किग साइट बिल्ट-आपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) के आधार पर तैयार करने की योजना है।जो भी कंपनी ठेका लेगी वह पार्किग प्लेस को इस्तेमाल करके अपनी लागत और लाभ प्राप्त करेगी। पार्किंग बनने और डंप खत्म होने से इलाके में प्रॉपर्टी के रेट भी बढ़ेंगे। प्रताप बाग

- 20 हजार वर्ग फुट पर बनेगी पार्किंग

- 60 हजार वर्ग होगा पार्किंग एरिया

- 3 मंजिला इमारत बनाएंगे

- 300 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी

- 8.50 करोड़ खर्च आने का अनुमान

chat bot
आपका साथी