पंजाब के 9 मेरिटोरियस स्कूलों में 1103 स्टूडेंट्स ने चुनी नान मेडिकल स्ट्रीम

अभी तक मेडिकल कामर्स स्ट्रीम में दाखिले हुए विद्यार्थियों की लीस्टें जारी नहीं हुई हैं। इसी तरह से 12वीं के दाखिले के लिये प्रवेश परीक्षा लेने के बावजूद विद्यार्थियों का रजिल्ट घोषित नहीं किया गया। इससे विद्यार्थियों में सरकार व विभाग की इस नीति प्रति रोष भी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 01:36 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:36 PM (IST)
पंजाब के 9 मेरिटोरियस स्कूलों में 1103 स्टूडेंट्स ने चुनी नान मेडिकल स्ट्रीम
मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए तीन अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा ली गई थी। सांकेतिक चित्र।

अंकित शर्मा, जालंधर। मेधावी विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने और रहने की सुविधा देने के लिए खोले गए मेरिटोरियस स्कूलों में 11वीं के नान मेडिकल स्ट्रीम में दाखिल हुए विद्यार्थियों की लिस्टें जारी हो गई हैं। तलवाड़ा के स्कूल में 9वीं के विद्यार्थियों को दाखिला दिया गया है। बता दें कि मेरिटोरियस स्कूल में दाखिले के लिए तीन अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा ली गई थी, जिसका नतीजा 24 नवंबर यानी 52 दिन बाद घोषित किया गया था। इसके आधार पर क्वालिफाई अंक व उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को काउंसलिंग प्रक्रिया के जरिये स्ट्रीम च्वाइस का मौका दिया गया था। इसके तहत 9 मेरिटोरियस स्कूलों में नान मेडिकल स्ट्रीम के 1103 विद्यार्थियों ने स्ट्रीम चुनी है, जबकि तलवाड़ा के स्कूल में 44 विद्यार्थियों ने 9वीं कक्षा में दाखिला लिया है।

बता दें कि अभी तक मेडिकल, कामर्स स्ट्रीम में दाखिले हुए विद्यार्थियों की लीस्टें जारी नहीं हुई हैं। इसी तरह से 12वीं के दाखिले के लिये प्रवेश परीक्षा लेने के बावजूद विद्यार्थियों का रजिल्ट घोषित नहीं किया गया। इससे विद्यार्थियों में सरकार व विभाग की इस नीति प्रति रोष भी है। विद्यार्थियों का मानना है कि उनके लिए भी उतना ही समय काफी था, जितना 11वीं के विद्यार्थियों के लिए।

शिक्षा सत्र शुरू होने के 7 महीने बाद हुए दाखिले

शिक्षा सत्र शुरू हुए 7 महीने से अधिक समय बीत चुका है और अब जाकर मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया हुई है। शिक्षा मंत्री ने भी साफ कह दिया है कि इस बार केवल 11वीं की कक्षा के साथ ही बैच शुरू होगा। 11वीं परीक्षा क्लियर करने वाले विद्यार्थी ही 12वीं में अगले साल प्रवेश कर जाएंगे। उसके बाद दसवीं क्लियर करने वाले विद्यार्थियों का 11वीं के लिये एंट्रेंस लेकर काउंसलिंग के जरिये दाखिला किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - अरविंद केजरीवाल ने जालंधर में महिलाओं से भरवाए गारंटी कार्ड, कहा- मैं काला हूं पर दिल वाला हूं, मेरी नीयत साफ

यह भी पढ़ें - चन्नी बोले- मैं सीएम नहीं, सिद्धू हैं; हाईकमान से मुलाकात के बाद बदली नजर आ रही दोनों नेताओं की केमिस्ट्री

chat bot
आपका साथी