मोगा में हेड कांस्टेबल पर फायरिंग करने वालों को गैंगस्टर जान बुट्टर ने उपलब्ध कराई थी पिस्तौल

पुलिस रविवार शाम गांव खुखराना में टोल प्लाजा के पास नाकाबंदी कर चेकिंग कर रही थी। तभी काले रंग की स्पलेंडर पर दो युवक आए। उन्हें चेकिंग के लिए रोकने की कोशिश की तो पिछली सीट पर बैठे युवक ने पिस्तौल से हेड कांस्टेबल पर गोली चला दी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:51 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 12:51 PM (IST)
मोगा में हेड कांस्टेबल पर फायरिंग करने वालों को गैंगस्टर जान बुट्टर ने उपलब्ध कराई थी पिस्तौल
मोगा में रविवार को बाइक सवार युवकों ने हेड कांस्टेबल पर गोली चला दी थी। सांकेतिक चित्र।

संवाद सहयोगी, मोगा। हेड कांस्टेबल पर फायरिंग करने वाले आरोपित कुख्यात गैंगस्टर नवदीप सिंह उर्फ नवी जान बुट्टर गैंग के सदस्य हैं। उन्हें पिस्तौल भी नवी ने ही उपलब्ध कराई थी। खुद गैंगस्टर नवी इन दिनों जानलेवा हमले के मामले में फरीदकोर्ट की माडर्न जेल में बंद है। थाना सदर के जांच अधिकारी एसआई बलविंदर सिंह ने बताया कि सहायक थानेदार कुलविंदर सिंह ने बयान पर नाकाबंदी के दौरान कांस्टेबल पर फायरिंग करने वाले पकड़े गए दोनों आरोपितों के खिलाफ जानलेवा हमले के मामले में केस दर्ज किया गया है।

सहायक थानेदार कुलविंदर सिंह के अनुसार वे रविवार की शाम को संदिग्धों की तलाश में गांव खुखराना में टोल प्लाजा के पास नाकाबंदी कर चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान सामने से एक काले रंग की स्पलेंडर मोटरसाइकिल नजर आई। इस पर दो युवक सवार थे। जब उन्होंने मोटरसाइकिल सवारों को चेकिंग के लिए रोकने की कोशिश की तो पिछली सीट पर बैठे युवक ने पिस्तौल से हेड कांस्टेबल पर सीधा फायर किया। गोली हवलदार परमजीत सिंह की बाईं टांग पर लगी। आरोपित ने एक और फायर किया और मोटरसाइकिल से फरार हो गए। नाके पर तैनात कुछ लोग हवलदार परमजीत सिंह को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले गए, जबकि दूसरे साथियों ने हमलावरों का पीछा करना शुरू कर दिया। कुछ दूर जाकर उन्हें काबू कर लिया।

इस मामले में गिरफ्तार किए गए निर्मल सिंह के पास से एक पिस्तौल मार्का 7.65 एमएम, दर्शन सिंह के पास से एक मैग्जीन बरामद की गई है। इसमें एक कारतूस था। पूछताछ के दौरान आरोपितों ने बताया कि उन्हें नवदीप सिंह उर्फ नवी उर्फ जान बुट्टर ने पिस्तौल उपलब्ध करवाई थी। खुद नवी माडर्न जेल फरीदकोट में बंद है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने पूरी जांच पड़ताल करने के बाद दर्शन सिंह उर्फ काला निवासी गांव कोरे वाला कलां और निर्मल सिंह उर्फ निमा निवासी भागथला जिला फरीदकोट को गिरफ्तार कर लिया। जान बुटटर को भी केस में शामिल करते हुए आगामी जांच शुरू कर दी है।

कौन है जान नवी बुट्टर

गांव बुट्टर का नवदीप सिंह उर्फ जान बुट्टर कुख्यात गैंगस्टर है। वह साल 2016 से बधनीकलां पुलिस की आंखों में धूल झोंककर फरार चल रहा था। इसी साल 24 जुलाई को जगरांव पुलिस ने बुट्टर को गिरफ्तार किया था। उसके बाद बधनीकलां कलां पुलिस उसे प्रोडक्शन वारंट पर मोगा लेकर आई थी। इसी साल बुट्‌टर गांव में 18 जुलाई को हुई फायरिंग के मामले में उससे पूछताछ की गई थी। नवी के खिलाफ खिलाफ 2016 व 2017 में बधनी कलां में फायरिंग व हत्या के मामले दर्ज हैं। निहाल सिंह वाला में लूट का केस दर्ज है।

इसी साल बुट्‌टर कलां में 18 जुलाई को कुछ लोग साझा जगह पर मिट्‌टी डाल रहे थे। इसी दौरान बाइक पर आए कुछ युवकों ने उन पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी थी। इसमें हरसिमरन सिंह नामक युवक की जांघ में गोली लगी थी। उस समय बधनीकलां पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया था। बाद में जान बुट्‌टर ने फेसबुक पर इस वारदात की जिम्मेदारी ली थी। कहा था कि ये तो ट्रेलर है। तब पुलिस ने उसे इस केस में भी नामजद किया था। जान बुट्टर के खिलाफ जगरांव, रायकोट, अमरगढ़, हठूर, जैतो, बाजाखाना, बठिंडा व मोगा के विभिन्न थानों में कई संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। गैंगस्टर जान बुट्टर को जगरांव पुलिस ने 24 जुलाई को ओकू टीम की मदद से साझे अभियान में खरड़ स्थित सनी एनक्लेव से साथियों समेत गिरफ्तार किया था। इस कार्रवाई में उसके कब्जे से 6 हथियार मिले थे, जिनमें 9 एमएम पिस्टल भी थे।

chat bot
आपका साथी