Health Tips: सीने में दर्द दरकिनार करना खतरनाक, एक्सपर्ट बोले- डिस्प्रिन खाने से 30 फीसद कम हो जाएगा दर्द

केयरमेक्स अस्पताल के एमडी डा. रमन चावला ने कहा कि सीने में होने वाली दर्द के कई कारण हो सकते है। पेट में गैस की वजह से छाती में दर्द उठने लगता है। इसके अलावा मानसिक तनाव अत्याधिक व्यायाम करने सरवाकल के कारण सीने में दर्द पहुंच सकती है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:56 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:18 PM (IST)
Health Tips: सीने में दर्द दरकिनार करना खतरनाक, एक्सपर्ट बोले- डिस्प्रिन खाने से 30 फीसद कम हो जाएगा दर्द
केयरमेक्स अस्पताल के एमडी डा. रमन चावला ने सीने में दर्द को लेकर जानकारी दी है।

जागरण संवाददाता, जालंधर। सीने में होने दर्द जरूरी नहीं है कि हार्ट की समस्या से जुड़ा हो। उसके कई कारण हो सकते है। सीने में दर्द होने पर अफरा तफरी मचाने की बजाय मरीज को आराम से बिठा दें। उसे पानी में डिसप्रीन की गोली घोल कर पिला दे। इससे 30 फीसदी के करीब मरीजों को दर्द से आराम मिलता है। इस बात की जानकारी केयरमेक्स अस्पताल के एमडी डा. रमन चावला ने दी। उन्होंने बताया कि सीने में होने वाली दर्द के कई कारण हो सकते है। पेट में गैस की वजह से छाती में दर्द उठने लगता है। इसके अलावा मानसिक तनाव , अत्याधिक व्यायाम करने, पुरानी चोटें, सरवाकल आदि के कारण सीने में दर्द पहुंच सकती है। ऐसी दर्द होने के बाद कम होने व बढ़ सकती है। एक जैसी नहीं रहती।

गले में घुटने हो सकती है हार्ट अटैक की निशानी

उन्होंने बताया कि सीने में होने वाला दर्द जो खास कर बाई बाजू में जाए या फिर गले में घुटन महसूस करते हैं तो इस तरह का दर्द हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है। इसके अलावा मरीज के पसीने छूटने व घबराहट भी हो सकती है। वर्तमान में इन मरीजों के ज्यादा टेस्ट करने की जरूरत नहीं है। केवल ईसीजी करने की हार्ट अटैक होने की पुष्टि की जा सकती है। शुगर, हाई बीपी, डिसप्रीन की गोली खाने वाले लोग तथा 60 साल से अधिक आयु के लोगों को सीने में होने वाली दर्द को दरकिनार नहीं करना चाहिए। उन्हें सामान्य लोगों के मुकाबले के हार्ट की समस्या होने के चांस ज्यादा रहते है।

राहत के लिए करें ये काम

सुबह योग के अलावा कम के कम 40 मिनट तेज चल कर सैर करनी चाहिए। सादा पौष्टिक आहार लेने चाहिए। शूगर और बीपी को काबू रखने के लिए डाक्टर की सलाह के अनुसार रुटीन में दवाइयों का सेवन करें।  फास्ट फूड और फ्राइड खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ें - Army Helicopter Crash: रेसक्यू ऑपरेशन में बारिश बनी बाधा, हादसे के बाद लापता हैं पायलट और को-पायलट

chat bot
आपका साथी