दुकानों से कूड़ा उठाएंगे ई-रिक्शा, 23 रूट प्लान तैयार, नगर निगम ऑनलाइन लेगा फीस

इस काम के लिए निगम डस्टबिन वाले 100 ई-रिक्शा खरीदेगा। कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी लाइसेंस लेने वाले रैग पिकर्स को ही दी जाएगी।

By Edited By: Publish:Fri, 29 May 2020 12:59 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 12:59 AM (IST)
दुकानों से कूड़ा उठाएंगे ई-रिक्शा, 23 रूट प्लान तैयार, नगर निगम ऑनलाइन लेगा फीस
दुकानों से कूड़ा उठाएंगे ई-रिक्शा, 23 रूट प्लान तैयार, नगर निगम ऑनलाइन लेगा फीस

जालंधर, जेएनएन। नगर निगम शहर के कामर्शियल इलाकों में से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए ई-रिक्शा चलाएगा। इसके लिए निगम डस्टबिन वाले 100 ई-रिक्शा खरीदेगा। नगर निगम ने फिलहाल 23 रूट तैयार किए हैं। वहां के दुकानदारों, फूड शॉप, सैलून समेत अलग-अलग रूट पर कामर्शियल यूनिट्स से कूड़ा उठाया जाएगा। इसके लिए निगम से लाइसेंस लेने वाले रैग पिकर्स को ही जिम्मेवारी दी जाएगी। निगम दुकानों से कूड़ा उठाने के लिए फीस तय करेगा। यह फीस कितनी होगी इस पर अभी प्लानिंग की जानी है। योजना है कि निगम दुकानों से ऑनलाइन फीस लेगा। इस फीस में रैग पिकर्स को कूड़ा उठाने के लिए हिस्सा भी दिया जाएगा।

ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह, हेल्थ अफसर डॉ. श्री कृष्ण शर्मा से मीटिंग में हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर, जगदीश समराये, अवतार सिंह, रोहन सहगल ने कहा कि कमर्शियल इकाईयों से कूड़ा उठाने के लिए ई-रिक्शा चलाने से शहर में वेस्ट कलेक्शन बेहतर होगी। इससे निगम को रेवेन्यू भी मिलेगा ओर रैग पिर्कस को भी इनकम होगी। बलराज ठाकुर ने कहा कि फिलहाल 23 रूट तय किए हैं। इनमें हल्का सा बदलाव हो सकता है। शहर की जरूरत के मुताबिक नए रुट भी बनाए जाएंगे। कामर्शयिल यूनिट्स से कूड़ा उठाने के लिए पहले भी ऐसे ही गाड़ियां चलती थी। तब यह जिम्मेवारी वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी जिंदल इंफ्रासट्रक्चर के पास थी। कंपनी से करार टूटने के बाद से ही दुकानों से कूड़ा उठाने का सिस्टम नहीं बन पाया है।

कामर्शियल एरिया के रूट प्लान

पीएनबी चौक से जेल चौक तक वाया भगवान वाल्मीकि चौक, डॉक्टर बीआर अंबेडकर चौक से भगवान वाल्मीकि चौक, निगम ऑफिस से मिलाप चौक, फगवाड़ा गेट से भगत सिंह चौक तक, रामामंडी फ्लाईओवर से नंगलशामा, टिक्की वाला चौक से फुल्लां वाला चौक-नाज सिनेमा रोड, जेल चौक से साईदास स्कूल-कपूरथला चौक, फुटबॉल चौक से बस्ती अड्डा-गुड़ मंडी, फुटबॉल चौक से बस्ती गुजां, बस्ती नौ इवनिंग कॉलेज से बस्ती शेख अड्डा, बस्ती शेख अड्डा से मॉडल हाउस-गुरु रविदास चौक, बस्ती दानिशमंदन से बस्ती गुजां, गुरु तेग बहादुर नगर से मिटठापुर सीनियर सेकंडरी स्कूल, किंग होटल से मास्टर तारा सिंह नगर मार्केट, साईं दास स्कूल से माई हीरां गेट, माई हीरां गेट से अड्डा होशियारपुर, अड्डा होशियारपुर से लम्मा पिंड चौक, सोढल मंदिर से दोआबा चौक, टांडा रोड से दोआबा चौक-किशनपुरा चौक बाजार, स्काईलार्क होटल से बीएमसी चौक-मॉडल टाउन गीता मंदिर, मॉडल टाउन मार्केट, सहदेव मार्केट-दिलकुशा मार्केट।

कूड़ा ढोने वाली गाड़ियों की मानिटरिंग जारी, ठेकेदार को नुकसान

नगर निगम की हेल्थ एंड सेनिटेशन कमेटी कूड़ा ढोने वाली गाड़ियों की लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। अब कूड़े में भी कमी आने लगी है। वीरवार को शाम 4.30 बजे तक शहर से वरियाणा डंप पर 374 टन कूड़ा पहुंचाया गया था। नगर निगम की गाड़ियों ने 97 चक्कर लगा कर 323 टन कूड़ा डंप तक पहुंचाया। जबकि ठेकेदार की गाड़ियों ने छह चक्कर में 51 टन कूड़ा उठाया। ठेकेदार पहले करीब 100 टन कूड़ा उठाता था। जबसे मॉनिटरिंग शुरू हुई तब से निगम की गाड़ियों के काम में सुधार हुआ है और ठेकेदार को कूड़ा न मिलने से नुकसान उठाना पड़ रहा है। ठेकेदार को कूड़े के बजन के हिसाब से ही पेमेंट मिलती है।

chat bot
आपका साथी