सरकारी जमीन पर बनी दुकानों को लेकर मार्केट कमेटी व रेडक्रास में फंसा पेंच

एशिया की नामी मंडियों में शुमार मकसूदां सब्जी मंडी के गेट नंबर एक के साथ बनी पांच दुकानों की मलकियत को लेकर जिला मार्केट कमेटी व जिला रेडक्रास में पेंच फंस गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:13 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:13 AM (IST)
सरकारी जमीन पर बनी दुकानों को लेकर मार्केट कमेटी व रेडक्रास में फंसा पेंच
सरकारी जमीन पर बनी दुकानों को लेकर मार्केट कमेटी व रेडक्रास में फंसा पेंच

शाम सहगल, जालंधर

एशिया की नामी मंडियों में शुमार मकसूदां सब्जी मंडी के गेट नंबर एक के साथ बनी पांच दुकानों की मलकियत को लेकर जिला मार्केट कमेटी व जिला रेडक्रास में पेंच फंस गया है। इसके लिए दो बार निशानदेही भी की जा चुकी है। बावजूद इसके रिपोर्ट भेजने को लेकर रहस्य बना हुआ है। एक तरफ मार्केट कमेटी के सचिव सुरिदंरपाल शर्मा द्वारा इन दुकानों को लेकर की गई निशानदेही की रिपोर्ट चंडीगढ़ आफिस तथा जिला रेडक्रास को भेजने का दावा किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ जिला रेडक्रास सचिव इंद्रदेव सिंह ने किसी तरह की रिपोर्ट ना मिलने की बात कही है।

दरअसल, मकसूदां सब्जी मंडी के गेट नंबर एक साथ बनी दुकानें व सड़क पर किए गए अतिक्रमण को लेकर व्यापारी रवि शंकर गुप्ता द्वारा पंजाब मंडी बोर्ड, मार्केट कमेटी, डीसी व मुख्यमंत्री को शिकायत की गई थी। इसका संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन ने हलका पटवारी वरिदर कुमार द्वारा मार्केट कमेटी के सचिव सुरिदंर पाल की उपस्थिति में निशानदेही करवाई थी। इसके तहत मंडी बोर्ड की जमीन को खाली करवाने का आदेश भी जारी किया गया था। वहीं, मार्केट कमेटी सचिव सुरिदरपाल शर्मा काननूगो के साथ चार पटवारियों द्वारा दोबारा निशानदेही करवाने का दावा किया जा रहा है। साथ ही इसकी रिपोर्ट रेडक्रास व चंडीगढ़ भेजने का दावा भी किया जा रहा है।

- पहले भी उठ चुके हैं सवाल

सरकारी जमीन पर नाजायज कब्जे को लेकर पहले भी सवाल उठाए जा चुके हैं। मामले को लेकर शिवसेना नेता मुनीश बाहरी द्वारा जिला प्रशासन को शिकायत दी गई थी। शिकायत में सरकारी जमीन पर बनी दुकानों की जांच करवाने की मांग की गई थी। जिसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। वहीं, इस बार व्यापारी व समाज सेवक रवि शंकर गुप्ता द्वारा आरटीआइ डालने के बाद तमाम तरह की जानकारी जुटाने के बाद इन पर कार्रवाई करने की मांग रखी गई है। - अतिक्रमण को लेकर हुआ विरोध

मकसूदां सब्जी मंडी के बाहर बनाई गई दुकानें व उनके बाहर किए गए अतिक्रमण का व्यापारियों द्वारा विरोध किया जा रहा है। कारण, सड़क पर खानपान का सामान बेचने के चलते दिन भर यहां पर गंदगी फैली रहती है। इस बारे में विनय कपूर बताते हैं कि इन दुकानों के बाहर बेरोकटोक के चलते कब्जा किया गया है। जबकि, यहां पर मंडी बोर्ड द्वारा पार्किंग की व्यवस्था की जा सकती है।

- चंडीगढ़ भेजी गई है रिपोर्ट : डीएमओ

इस बारे में जिला मंडी अधिकारी मुकेश कैले बताते हैं कि मामले की जांच के बाद रिपोर्ट तैयार कर चंडीगढ़ भेजी गई है। पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा आदेशों के बाद ही इन पर कार्रवाई की जाएगी। - दोबारा करवाई गई निशानदेही : शर्मा

इस बारे में मार्केट कमेटी के सचिव सुरिदंरपाल शर्मा बताते है कि दुकानों को लेकर कानूनगो के साथ चार पटवारियों ने दोबारा निशानदेही की थी। इसके बाद रिपोर्ट तैयार करते रेडक्रास व चंडीगढ़ भेजी गई है। - कोई रिपोर्ट नहीं मिली : सचिव

इस बारे में जिला रेडक्रास सचिव इंद्रदेव सिंह बताते है कि इन दुकानों को लेकर मंडी बोर्ड या फिर मार्केट कमेटी की तरफ से कोई रिपोर्ट जारी नहीं की गई है। दुकानों को लेकर जांच अभी जारी है। जिसे मंडी बोर्ड द्वारा अंजाम दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी