मंडियों में उपलब्ध करवाया अतिरिक्त बारदाना

गेहूं की खरीद को लेकर किसानों को फसल की बिक्री करने में किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए मंडियों में सबसे जरूरी बारदाने की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 05:09 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:09 AM (IST)
मंडियों में उपलब्ध करवाया अतिरिक्त बारदाना
मंडियों में उपलब्ध करवाया अतिरिक्त बारदाना

जागरण संवाददाता, जालंधर : गेहूं की खरीद को लेकर किसानों को फसल की बिक्री करने में किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए मंडियों में सबसे जरूरी बारदाने की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके तहत जिले की मंडियों के अलावा खरीद केंद्रों में भी अतिरिक्त बारदाना भेजा गया है। डीसी घनश्याम थोरी ने बताया कि किसानों की किसी तरह की परेशानी पेश नहीं आने दी जाएगी। सरकार की हिदायतों के मुताबिक तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है।

जिले में अभी तक 286126 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है, जिसमें 284507 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद का काम पूरा किया जा चुका है। इतनी तेजी के साथ खरीद का काम पूरा किया जाने में जिला राज्य भर में अव्वल हो गया है। जिले की मंडियों में पनग्रेन की तरफ से 79877 मीट्रिक टन, मार्कफेड 74093, पनसप ने 63065 मीट्रिक टन, पंजाब स्टेट वेयर हाऊस की तरफ से 41375 मीट्रिक टन व एफसीआइ ने 26097 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है, जिसका भुगतान भी किसानों को कर दिया गया है। सीधी अदायगी के लिए 12 कमेटियों में होगा मुफ्त रजिस्ट्रेशन

किसानों को फसल की सीधी अदायगी के लिए 12 मार्केट कमेटियों में मुफ्त रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी गई है। इसके तहत 'अनाज खरीद पोर्टल' पर किसानों की तमाम जानकारी विभाग की तरफ से अपलोड की जाएगी। यह सुविधा जिला मार्केट कमेटी, मार्केट कमेटी कैंट, मार्केट कमेटी फिल्लौर, मार्केट कमेटी नूरमहल, मार्केट कमेटी नकोदर, मार्केट कमेटी शाहकोट, मार्केट कमेटी लोहियां खास, मार्केट कमेटी महितपुर, मार्केट कमेटी बिलगा, मार्केट कमेटी आदमपुर व मार्केट कमेटी भोगपुर में दी गई है। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 0181 -5019252 भी जारी किया गया है, जिस पर किसान फसल खरीद को लेकर हर तरह की समस्या के बारे में बता सकते है। किसानों ने सीधी अदायगी पर जताई संतुष्टि

सरकार द्वारा किसानों को फसल की सीधी अदायगी का प्रावधान तय किया गया। इसे लेकर किसानों ने संतुष्टि जताई है। इस बारे में गांव मुरीद बल के किसान परमजीत सिंह बताते है कि मंडियों में इस बार बारदाने की कोई कमी नहीं है। सीधी अदायगी से किसानों को किसी तरह की परेशानी पेश नहीं आ रही है। किसान मुख्तयार सिंह बताते है कि प्रशासन द्वारा किसानों को खरीद के काम में किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। सीधी अदायगी से किसानों को निश्चित रूप से लाभ हासिल होगा। इससे पूरे काम में पारदर्शिता भी आएगी।

chat bot
आपका साथी