जब तक चलेगा म्यूजिक धोते रहें हाथ, LPU के विज्ञानियों ने बनाई खास डिवाइस

पंजाब के एलपीयू के विज्ञानियों ने 20 सेकेंड तक हाथ धाेने को सुनिश्चित बनाने के लिए खास डिवाइस बनाई है। यह म्‍यूजिकल डिवाइस हाथ धोने के दौरान 20 सेंकेड तक बजता रहेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 07:51 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 07:51 AM (IST)
जब तक चलेगा म्यूजिक धोते रहें हाथ, LPU के विज्ञानियों ने बनाई खास डिवाइस
जब तक चलेगा म्यूजिक धोते रहें हाथ, LPU के विज्ञानियों ने बनाई खास डिवाइस

जालंधर, जेएनएन। एलपीयू के विज्ञानियों ने कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए 20 सेकेंड तक हैंडवॉश को यकीनी बनाने के लिए खास डिवाइस बनाई है। उन्‍होंने इसके लिए यह संगीतमय इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आइओटी) डिवाइस तैयार की है। इस डिवाइस को '20 सेकेंड फॉर लाइफ' का नाम दिया गया है। इसे किसी भी लिक्विड सोप डिस्पेंसर पर आसानी से फिट किया जा सकता है। यह डिवाइस हाथों को धोते व साफ करते समय चमकना, बीप और संगीतमय स्वर देगा।

खोज: अब म्यूजिकल डिवाइस हाथों को 20 सेकेंड तक धोने को बनाएगी यकीनी

बैटरी द्वारा संचालित इस स्प्लैश प्रूफ डिवाइस के बेस मॉडल की अनुमानित कीमत महज 70 रुपये है। वैज्ञानिकों का दावा है कि हाथों को पूरे 20 सेकेंड तक धोने से कोरोना संक्रमण के मामलों को बढऩे से रोकने में यह बेहद कारगर साबित होगा।

एलपीयू के विज्ञानियों ने बनाई स्प्लैश प्रूफ डिवाइस, बेस मॉडल की कीमत 70 रुपये

एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल ने सभी को भविष्य में इस तरह की समाज भलाई की खोज करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के कार्यकारी डीन डॉ. लवीराज गुप्ता ने कहा कि यह डिवाइस लोगों के लिए जीवन रक्षक सिद्ध हो सकता है और इसे घरों, कारखानों, कार्यालयों, होटल, रेस्तरां में उपयोग किया जा सकता है। यह मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत का एक आदर्श उदाहरण है।

हैंडवॉश का नोजल दबाते ही शुरू होगा 20 सेकेंड का समय

एलपीयू के विज्ञानियों की टीम के सदस्य बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन एंड इंजीनियरिंग के छात्र प्रबीण कुमार दास ने बताया कि कोरोना महामारी के तेजी से फैलने का मुख्य कारण अस्वच्छता  है। ज्यादातर लोगों के लिए हाथ धोते समय उपयुक्त व पूरे समय का ध्यान रखना मुश्किल है। ऐसे में चार वेरिएंट के साथ डिवाइस के प्रोटोटाइप विकसित किए गए हैं।

प्रबीण ने बताया कि इसमें एक उन्नत मॉडल भी शामिल है जो उचित सफाई सुनिश्चित करने के लिए कई भाषाओं में स्टेप वाइज हाथ धोने के निर्देश देता है। बेस डिवाइस में भी जब हैंडवॉश का नोजल साबुन के लिए दबाया जाता है तब 20 सेकेंड के लिए संगीत बजना शुरू हो जाता है और हाथ धोते रहने का समय यकीनी हो जाता है। इस डिवाइस के एडवांस्ड मॉडल को वाई-फाई नेटवर्क और मोबाइल एप के माध्यम से भी जोड़ा और संचालित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मेडिकल एजुकेशन विभाग लेगा सभी कोर्सों की परीक्षाएं, पंजाब सरकार के फैसले से अलग कदम

यह भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा पर सियासी धुरंधरों के गुरुओं को शिष्‍यों पर है गर्व, जानें नेताओं के बारे में क्‍या कहते हैं पूर्व शिक्षक


यह भी पढ़ें:  अनोखी है हरियाणा के इस गांव की कहानी, देशभर में पहुंच रही है यहां से बदलाव की बयार

यह भी पढ़ें: अमृतसर में ढाई साल पूर्व दशहरे के दिन हुए रेल हादसे में चार अफसर दोषी करार, मरे थे 58 लाेग


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी