Innovative Hand Wash: एलपीयू की ये Musical Device हाथों को 20 सेकेंड तक धोना बनाएगी यकीनी

म्यूजिकल डिवाइस को किसी भी लिक्विड सोप डिस्पेंसर पर आसानी से फिट किया जा सकता है। सोब के लिए नोजल दबाते ही यह 20 सेकेंड के लिए संगीत बजाने लगती है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 06:09 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 06:09 PM (IST)
Innovative Hand Wash: एलपीयू की ये Musical Device हाथों को 20 सेकेंड तक धोना बनाएगी यकीनी
Innovative Hand Wash: एलपीयू की ये Musical Device हाथों को 20 सेकेंड तक धोना बनाएगी यकीनी

जालंधर, जेएनएन। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के विज्ञानियों ने एक ऐसी म्यूजिकल हैंड वॉश डिवाइस तैयार की है जो कोरोना बचाव के लिए पूरे 20 सेकेंड तक हैंडवाश यकीनी बनाएगी। विज्ञानियों हाथ धोने में मददगार  संगीतमय इंटरनेट आफ थिंग्स (आईओटी) डिवाइस तैयार की है। इसे 20 Seconds For Life नाम दिया गया है। विशेष बात यह है कि इसे किसी भी लिक्विड सोप डिस्पेंसर पर आसानी से फिट किया जा सकता है। यह डिवाइस हाथ धोते और साफ करते समय चमक के साथ बीप और संगीत देगी।

बैटरी संचालित इस स्प्लैश प्रूफ डिवाइस के बेस मॉडल की अनुमानित कीमत महज 70 रुपये है। विज्ञानियों का दावा है कि हाथों को पूरे 20 सेकेंड तक धोने से कोरोनो संक्रमण के मामले बढ़ने से रोकने में यह बहुत कारगर साबित होगी।

हैंडवाॉश बॉटल का नोजल दबाते ही शुरू होंगे 20 सेकेंड

एलपीयू की वैज्ञानिकों की टीम के सदस्य बीटेक इलेक्ट्रानिक्स कम्युनिकेशन एंड इंजीनियरिंग के छात्र प्रवीन कुमार दास ने बताया कि कोरोना महामारी के तेजी से फैलने का मुख्य कारण अस्वच्छता की आदत है। ज्यादातर लोगों के लिए हाथ धोते के दौरान समय का ध्यान रखना मुश्किल है। एेसे में चार वेरिएंट के साथ डिवाइस के प्रोटोटाइप विकसित किए गए हैं।

कई भाषाओं में हाथ धोने के निर्देश देता है उन्नत मॉडल

इसमें एक उन्नत मॉडल भी शामिल है जो उचित सफाई सुनिश्चित करने के लिए कई भाषाओं में स्टेप वाइज हाथ धोने के निर्देश प्रदान करता है। बेस डिवाइस में भी जब हैंडवाश का नोजल दबाया जाता है तब 20 से अधिक सेकंड के लिए संगीत बजना शुरू हो जाता है। इससे बीस सेकेंड तक हाथ धोना यकीनी हो जाता है। इस डिवाइस के एडवांस्ड मॉडल को वाई-फाई नेटवर्क और मोबाइल एप के माध्यम से भी जोड़ा और संचालित किया जा सकता है।

स्कूल आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के कार्यकारी डीन डॉ. लवीराज गुप्ता ने कहा कि यह डिवाइस दुनिया भर के लोगों के लिए जीवन रक्षक सिद्ध हो सकती है। इसे घरों, कारखानों, कार्यालयों, होटल, रेस्तरां आदि में लोग उपयोग कर सकते हैं। यह मेक इन इंडिया और आत्म-निर्भर भारत का एक आदर्श उदाहरण है। एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल ने सभी को भविष्य में इसी तरह समाज भलाई की खोज करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी