LPU ने इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स और आत्मनिर्भर भारत विषय पर कराया वेबिनार

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के पोलिटिकल साइंस एंड गवर्मेंट व पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने प्रापर्टी राइट्स और आत्मनिर्भर भारत विषय पर वेबिनार कराया। इस दौरान छात्रों को कापीराइट और पेटेंट के व्यावसायीकरण के बारे में जानकारी दी गई ।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 02:23 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 02:23 PM (IST)
LPU ने इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स और आत्मनिर्भर भारत विषय पर कराया वेबिनार
एलपीयू में इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स (बौद्धिक संपदा अधिकार) और आत्मनिर्भर भारत विषय पर वेबिनार कराया गया।

जालंधर, जेएनएन। एलपीयू में पोलिटिकल साइंस एंड गवर्मेंट व पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने वेबिनार कराया। यह वेबिनार इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी राइट्स (बौद्धिक संपदा अधिकार) और आत्मनिर्भर भारत विषय पर था। इस अवसर पर रिसोर्सपर्सन भारत सरकार के कानून और न्याय मंत्रालय के संयुक्त सचिव राघवेंद्र जीआर थे। उन्होंने विद्यार्थियों को कापीराइट और पेटेंट के व्यावसायीकरण के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि साहित्यिक चोरी इस संबंध में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस पर चारों ओर बहस होनी चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मूल शोध को गंभीरता से लेने की जरूरत है।

राघवेंद्र जीआर ने बताया कि यह ब्रिटिश ही थे जिन्होंने भारत में पेटेंट कानूनों को पेश किया था और ये स्वतंत्रता के बाद के युग में भी जारी रहे। किसी को उसकी अनोखी बौद्धिकता के कलात्मक निर्माण के लिए कापीराइट से सम्मानित किया जाता है। इस प्रकार एक कापीराइट कार्य अपने निर्माता को स्वामित्व के अनन्य अधिकार प्रदान करता है। एक बार जब इनोवेशन की जाती है तो इसका रचियता इसे व्यवसायीकरण करने और अपने रचनात्मक बौद्धिक दिमाग के फल को प्राप्त करने के योग्य बन जाता  है। रचनाकार इस बौद्धिक संपदा की सही क्षमता का एहसास बाजार में इसका व्यवसायीकरण करके ही कर सकता है।

राघवेंद्र ने कहा कि भारत किस तरह से राष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहा है और आत्मानिर्भर जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से देश को आत्मनिर्भर और अभिनव रूप से रचनात्मक बना रहा है। देश को स्वतंत्र बनाने और वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के उद्देश्य के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कई लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की। एलपीयू के स्कूल आफ ह्यूमैनिटीज द्वारा आयोजित इस वेबिनार में एलपीयू के कार्यकारी डीन डा. संजय मोदी, एचओडी प्रोफेसर डा किरणदीप सिंह, प्रोफेसर डा. विनोद सीवी, प्रोफेसर डा. मानवेंद्र सिंह, प्रोफेसर डा. मनीष वर्मा आदि शामिल हुए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी