जालंधर में एलकेसी टेक्निकल कैंपस ने हर्बल बागवानी ड्राइव से विश्व पर्यावरण दिवस मनाया

जालंधर में लायलपुर खालसा कालेज टेक्निकल कैंपस के एनएसएस विंग ने हर्बल बागवानी ड्राइव और ईकोसिस्टम डीग्रेडेशन एंड नीड फार रीस्टोरशण विषय पर एक लेख लेखन प्रतियोगिता कराई। स्कूल आफ मैनेजमेंट इंजीनियरिंग और विभिन्न अन्य विभागों के उम्मीदवारों ने भाग लिया।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 02:49 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 02:49 PM (IST)
जालंधर में एलकेसी टेक्निकल कैंपस ने हर्बल बागवानी ड्राइव से विश्व पर्यावरण दिवस मनाया
जालंधर में एलकेसी टेक्निकल कैंपस ने पर्यावरण दिवस मनाया।

जालंधर, जेएनएन। जालंधर में लायलपुर खालसा कालेज टेक्निकल कैंपस के एनएसएस विंग ने हर्बल बागवानी ड्राइव और ईकोसिस्टम डीग्रेडेशन एंड नीड फार रीस्टोरशण विषय पर एक लेख लेखन प्रतियोगिता कराई। जो विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के उद्देश्य से करवाई गई। स्कूल आफ मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और विभिन्न अन्य विभागों के उम्मीदवारों ने बड़े जोश और जीवन शक्ति के साथ भाग लिया। जैसा कि दुनिया कोविड-19 संकट से पीड़ित है और हाल के दिनों में भारत ने आक्सीजन की कमी के कारण कई हताहतों को देखा है और यह प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह पेड़ लगाने का प्रयास करें, ताकि इस कमी को दूर किया जा सके और पृथ्वी को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाया जा सके।

धरती माता के प्रति जिम्मेदारी और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के हिस्से को पूरा करने और विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए, एलकेसी टीसी ने वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जिसमें विभिन्न औषधीय पौधे जो ऑक्सीजन की आपूर्ति में समृद्ध हैं, पूरे कैंपस में लगाए गए। साथ ही लेख लेखन प्रतियोगिता पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न अवक्रमणात्मक मानकों से संबंधित छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने और इसकी बहाली के उद्देश्य के लिए सहायक प्रथाओं का एक उत्कृष्ट स्रोत साबित हुई। यह दिन मनुष्यों के बीच पर्यावरण प्रदूषण, कठोर जलवायु परिवर्तन, ग्रीन हाउस प्रभाव, ग्लोबल वार्मिंग आदि के ज्वलंत मुद्दों के बारे में विभिन्न समस्याओं को देखकर पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया गया था। इसका उद्देश्य प्रकृति और पृथ्वी की रक्षा के लिए कुछ कार्यों को लागू करके स्वस्थ पर्यावरण के मुद्दों के महत्व के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना था, जिससे सभी के लिए सकारात्मक और स्वस्थ वातावरण बन सके।

ग्रुप के डायरेक्टर सुखबीर सिंह चट्ठा ने कहा कि हर्बल बागवानी को सबसे आकर्षक, पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों में से एक माना जाता है, जिसमें लोग ग्रह को बेहतर बनाने के लिए भाग ले सकते हैं। हर्बल बागवानी महत्वपूर्ण है क्योंकि वे जीवन को बेहतर बनाते हैं और मानव जाति की आवश्यक जरूरतों को पूरा करते हैं। एलकेसी टेक्निकल कैंपस डायरेक्टर डा. एसके सूद और डिप्टी डायरेक्टर डा. आरएस देयोल ने स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व और सतत विकास के साथ इसके संबंध पर प्रकाश डाला और कहा कि यह छात्रों को प्रकृति के और करीब लाने का एक शानदार तरीका है।

chat bot
आपका साथी