केंद्र की पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम में आवेदन का अंतिम दिन, आज चूके तो नहीं मिलेगा दोबारा मौका Jalandhar News

केंद्र की तरफ से शुरू की गई पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम में आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी है। अगर अभी तक आवेदन नहीं किया तो जल्द से जल्द कर लें। क्योंकि इसकी तिथि किसी भी सूरत में नहीं बढ़ेंगी। इसकी चेतावनी शिक्षा विभाग ने दी है।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:24 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:24 AM (IST)
केंद्र की पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम में आवेदन का अंतिम दिन, आज चूके तो नहीं मिलेगा दोबारा मौका Jalandhar News
पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम में आवेदन करने की आज अंतिम तिथि है।

जालंधर [अंकित शर्मा]। केंद्र सरकार की तरफ से फिर से शुरू की गई पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम में आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी है। अगर अभी तक आवेदन नहीं किया तो जल्द से जल्द कर लें, अन्यथा इसका लाभ दोबारा नहीं मिलेगा। क्योंकि इसकी तिथि किसी भी सूरत में नहीं बढ़ेंगी। इस बात की चेतावनी खुद शिक्षा विभाग की तरफ से डायरेक्टोरेट से पत्र निकाल कर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के कह दिया है।

भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय प्रायोजित स्कीम पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप टू एससी स्टूडेंट्स स्कीम को रिवाइज्ड फंडिंग पेट्रन अनुसार लागू करने के लिए 23 दिसंबर, 2020 को गाइडलाइंस और शेड्यूल जारी कर दिया गया था। ताकि योग्य विद्यार्थियों को इसका लाभ दिलाया जा सके। क्योंकि अब स्कालरशिप केवल केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के तहत ही लागू की जाएगी। इनकी गाइडलाइंस में राज्यों की तरफ से कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए दसवीं के बाद पढ़ाई जारी रखने वाले एससी विद्यार्थियों को लाभ मिल सकेगा। राज्यों की तरफ से विद्यार्थियों की पूरी तरह से वैरीफिकेशन की जाएगी और विद्यार्थी का सारा डाटा चैक करने के बाद अपलोड करने होगा।

-प्रत्येक राज्य को हर साल सालाना एनुअल प्लान फरवरी में तैयार करके डिपार्टमेंट्स के साथ शेयर करना होगा।

-पोर्टल पर नए और रिन्युअल विद्यार्थियों के आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी।

-संस्थान की तरफ से केस तैयार करके अथारिटी के भेजने की अंतिम तिथि 25 जनवरी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी