नेशनल आईसीटी शिक्षक अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर

इस अ‌वार्ड के लिए प्राईमरी से 12वीं तक के शिक्षक नॉमिनेशन कर सकते हैं। फिर वे चाहे सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूल एडिड स्कूल हो या फिर लोकल बॉडी सीबीएसई केंद्रीय विद्यालय जवाहर नवोदय सैनिक स्कूल से क्यों न हो।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 04:43 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 04:43 PM (IST)
नेशनल आईसीटी शिक्षक अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर
आईसीटी का प्रयोग करने वाले सभी शिक्षक व प्रिंसिपल इस अवार्ड के लिए नॉमीनेशन के हकदार हैं।

जालंधर, जेएनएन। नेशनल इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) शिक्षक पुरस्कार 2018-19 के लिए अब 15 अक्टूबर तक नॉमिनेशन की जा सकती है। विद्यालयों व शिक्षक शिक्षा संस्थानों में आईसीटी कार्यक्रम मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित किया जाता है। शिक्षकों को आईसीटी के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ही यह राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाता है। इसमें उन अध्यापकों को चुना जाता है जिन्होंने पाठ्यक्रम व विषय में आईसीटी का उपयोग करके शिक्षण काे प्रभावी व सरल बनाया है। इसके तहत कुल 90 अवार्ड दिए जाने हैं, जिसमें पंजाब के लिए तीन अवार्ड का कोटा रखा गया है। वर्ष 2017 में पंजाब से शिक्षकों ने दो अवार्ड जीते थे।

प्राइमरी से 12वीं तक के शिक्षक कर सकते हैं नॉमिनेशन

इस अ‌वार्ड के लिए प्राईमरी से 12वीं तक के शिक्षक नॉमिनेशन कर सकते हैं। फिर वे चाहे सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूल, एडिड स्कूल हो या फिर लोकल बॉडी, सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय, सैनिक स्कूल से क्यों न हो। आईसीटी का प्रयोग करने वाले सभी शिक्षक व प्रिंसिपल इस अवार्ड के लिए नॉमीनेशन के हकदार हैं। शिक्षक इसके लिए www.ictaward.ncert.gov.in, ictaward.ncert.gov.in पर लाॅगिन करके नॉमिनेशन कर सकते हैं।

नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर

अवार्ड के लिए नॉमिनेशन करने के अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तय की गई है। इसके बाद, 16 से 31 अक्टूबर तक स्क्रूटनिंग होगी, 30 नवंबर को शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदनों को फाइनल लिस्ट तैयार करने के लिए भेजा जाएगा। 10 दिसंबर तक ज्यूरी की तरफ से वीडियो कांफ्रेंसिंग या फिजिकल इंट्रेक्शन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद 15 से 25 दिसंबर के बीच सिलेक्शन प्रोसेस होगा और उसके बाद अवार्ड समारोह की घोषणा की जाएगी।

नेशनल ज्यूरी में हैं ये मेंबर

एनसीईआरटी के डायरेक्टर, को-चेयरमैन, सीआईईटी एनसीईआरटी के संयुक्त डायरेक्टर, मेंबर सेक्रेटरी व तीन अन्य मेंबर शामिल किए गए हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी