लद्देवाली आरओबी : 27 फुट की गहराई पर मिली पुरानी सीवरेज लाइन

जालंधर में लद्देवाली आरओबी के निर्माण से पहले सीवरेज लाइन शिफ्ट करने का काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:38 PM (IST)
लद्देवाली आरओबी : 27 फुट की गहराई पर मिली पुरानी सीवरेज लाइन
लद्देवाली आरओबी : 27 फुट की गहराई पर मिली पुरानी सीवरेज लाइन

जागरण संवाददाता, जालंधर : श्री माता वैष्णो देवी कटरा-जालंधर छावनी रेलखंड पर स्थित लद्देवाली रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज (आरओबी) बनाए जाने से पहले भूमिगत सीवरेज शिफ्टिग के तहत शुरू की गई खोदाई में 27 फुट की गहराई पर पुरानी सीवरेज लाइन मिली है। चौगिट्टी सर्विस लेन के बिल्कुल साथ सीवरेज की पुरानी लाइन ढूंढ़ने के लिए खोदाई शुरू की गई थी। इसी जगह पर मैनहोल बनाकर नई सीवरेज लाइन बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।

पोकलेन मशीन से की जा रही खोदाई के कारण कई भूमिगत केबल भी कट रही हैं। इस कारण टेलीफोन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भी निर्माण साइट पर डेरा जमा लिया है। टेलीफोन कंपनियां अपनी केबल कटने से बचाने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन 27 फुट गहराई पर हो रही खोदाई के कारण ऊपर से केबल नजर न आने से केबल कट रही है। केबल कटने से क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या आने की प्रबल संभावना है।

डेढ़ साल में आरओबी का काम पूरा करने का है लक्ष्य

रेलवे ओवरब्रिज बनाने का काम एसोसिएट इंजीनियर को दिया गया है, जोकि डेढ़ साल में काम पूरा करेगी। हालांकि सीवरेज लाइन शिफ्ट करने का समय इस अवधि में शामिल नहीं है। सीवरेज लाइन शिफ्टिग का काम बेहद जटिल होने से इसमें कई माह लग सकते हैं। यहां से हाईटेंशन तारों के पोल भी शिफ्ट किए जाने हैं। इसके बाद ही रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो सकेगा।

बता दें आरओबी के निर्माण के दौरान लद्देवाली रोड बंद होने से क्षेत्र की लगभग एक दर्जन से ज्यादा रिहायशी कालोनियों के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। हालांकि लोग अत्यंत तंग रास्ते से हाईवे तक आवागमन करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन बारिश में समस्या और भी विकराल हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी