जालंधर में केएमवी ने आर्गेनिक स्पेक्ट्रो स्कोपी विषय पर दो दिवसीय वेबिनार का किया आयोजन

जालंधर में कन्या महाविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ केमिस्ट्री के द्वारा डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के अंतर्गत इन ऑर्गेनिक स्पेक्ट्रो स्कोपी विषय पर दो दिवसीय वेबिनार सीरीज का आयोजन करवाया गया। डॉ. मीनू ने छात्राओं को विभिन्न इन ऑर्गेनिक कंपाउंड्स के स्ट्रक्चरल एलुसीडेशन के बारे में जान-पहचान करवाई।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:49 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:49 AM (IST)
जालंधर में केएमवी ने आर्गेनिक स्पेक्ट्रो स्कोपी विषय पर दो दिवसीय वेबिनार का किया आयोजन
जालंधर में केएमवी ने दो दिवसीय वेबिनार का किया आयोजन।

जागरण संवाददाता, जालंधर। जालंधर में कन्या महाविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्टमेंट ऑफ केमिस्ट्री के द्वारा डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के अंतर्गत इन ऑर्गेनिक स्पेक्ट्रो स्कोपी विषय पर दो दिवसीय वेबिनार सीरीज का आयोजन करवाया गया। डॉ. मीनू असिस्टेंटप्रोफेसर डिपार्टमेंट ऑफ अप्लाइड केमेस्ट्री महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी बठिंडा ने इस आयोजन में बतौर स्रोतवक्ता शिरकत की। वेबिनार सीरीज के पहले दिन डॉ. मीनू ने छात्राओं को विभिन्न इन ऑर्गेनिक कंपाउंड्स के स्ट्रक्चरल एलुसीडेशन के बारे में जान-पहचान करवाई। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न अणुओं में कंपन विधियों को जानने के लिए कंपन स्पेक्ट्रो स्कोपी की सहभागिता के बारे में बात की। सीरीज के दूसरे दिन डॉ. मीनू ने न्यूक्लियर क्वाड्रोपोल रेजोनेंस स्पेक्ट्रो स्कोपी के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की और साथ ही एनक्यूआर स्पेक्ट्रा पर चुंबकीय क्षेत्र के प्रभाव को बयान करने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक फील्ड ग्रेडियंट तथा मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर के आपसी संबंध के बारे में भी प्रकाश डाला।

इसके अलावा उन्होंने विभिन्न अणुओं के ऊपर क्रिस्टलजाली के प्रभाव को जानने के लिए इलेक्ट्रिक क्वाड्रो पोलमोमेंट के बारे में भी विस्तार सहित बात की। वेबिनार के अंत में छात्राओं द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब भी स्रोत वक्ता के द्वारा बेहद सरल ढंग से दिए गए। विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने डॉ. मीनू द्वारा विषय की महत्व पूर्ण जानकारी छात्राओं के साथ सांझा करने पर आभार व्यक्त किया और साथ ही कहा कि कन्या महाविद्यालय के द्वारा समय-समय पर ऐसी महत्व पूर्ण गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहता है जिनसे छात्राओं में वैज्ञानिक सोच का प्रसार किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने इस सफल आयोजन के लिए केमिस्ट्री विभाग के द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

chat bot
आपका साथी