केएल सहगल हाल में नाटक चिड़ियाघर का मंचन किया

युवा थिएटर जालंधर की तरफ से केएल सहगल मेमोरियल हाल में डा. अंकुर शर्मा द्वारा रचयित और निर्देशित नाटक चिड़ियाघर का मंचन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:50 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:50 PM (IST)
केएल सहगल हाल में नाटक चिड़ियाघर का मंचन किया
केएल सहगल हाल में नाटक चिड़ियाघर का मंचन किया

जागरण संवाददाता, जालंधर : युवा थिएटर जालंधर की तरफ से केएल सहगल मेमोरियल हाल में डा. अंकुर शर्मा द्वारा रचयित और निर्देशित नाटक 'चिड़ियाघर' का मंचन किया गया। मार्च 2020 में लगे कोरोना संबंधित लाकडाउन के बाद यह पहली रंग प्रस्तुति थी। नाटक की प्रेरणा भी कोरोना काल में घरों में बंद हो जाने से ही मिली। डिजिटलाइजेशन व आनलाइन कल्चर के बढ़ने से आर्थिक रूप से पड़े असर व लोअर श्रेणियों में अलगाव तथा मानवीय संवेदनशीलता का अभाव भी बढ़ रहा है। ऐसा ही चिड़ियाघर में दिखाया गया है।

नाटक में बताया गया की 21वीं सदी में रहते हुए यह दुनिया वैश्वीकरण और सभ्यता के चरम पर है। ऊपरी सतह पर हम एक बहु सांस्कृतिक समाज के नागरिक हैं, जिसमें विविध व्यक्तित्वों के लिए समान स्थान होना चाहिए। 'चिड़ियाघर' आधुनिक भारत के एक महानगर में रहने वाले दो ऐसे ही नागरिकों की कहानी है, जिनकी मुलाकात अचानक ही शहर के पाश इलाके में स्थित एक पार्क में हो जाती है। प्रकाश जोकि विवाहित है और एक अच्छे पद पर कार्यरत है तथा दो बच्चियों का पिता है। वह आर्थिक समाजिक रूप से स्थिर और सुरक्षित है। नाटक में मुख्य भूमिका निभाने वाले दो पात्र विशेष अरोड़ा और सर्वप्रीत सिंह रहे। ऋषि चीमा ने नाटक में प्रकाश सज्जा व अभिषेक भोऊ ने संगीत दिया।

chat bot
आपका साथी