डेंगू बुखार से बचने के लिए आसपास रखें सफाई : डा. दुग्गल

बारिश के बाद जगह-जगह हुए जलभराव के कारण डेंगू मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव की गतिविधियां तेज कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:15 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:15 PM (IST)
डेंगू बुखार से बचने के लिए आसपास रखें सफाई : डा. दुग्गल
डेंगू बुखार से बचने के लिए आसपास रखें सफाई : डा. दुग्गल

संवाद सूत्र, शाहकोट : बारिश के बाद जगह-जगह हुए जलभराव के कारण डेंगू मच्छरों के पनपने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव की गतिविधियां तेज कर दी हैं। बुखार से पीड़ित व्यक्ति के ब्लड सैंपल लेकर जांच की जा रही है, तो घरों में मच्छर पनपने वाले स्थानों की जांच भी जारी है। ड्राई-डे फ्राई डे अभियान के तहत सीएचसी शाहकोट के स्वास्थ्य कर्मियों ने शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर जाकर जलभराव के स्त्रोत खाली करवाए और लोगों को जागरूक किया।

एसएमओ डा. अमरदीप सिंह दुग्गल ने बताया कि बरसात के दौरान जगह-जगह पानी जमा होने और गर्मी में कमी आने से यह सीजन मच्छरों के पनपने के लिए एकदम मुफीद होता है। इसलिए विभाग लोगों को आसपास सफाई रखने और मच्छरों से बचने के उपाय करने के लिए प्रेरित कर रहा है। कर्मचारी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। डेंगू मच्छर साफ पानी में पनपता है और इसके लिए एक चम्मच जितना पानी भी काफी होता है। लोग ध्यान रखें कि अपने घर, छत, आसपास व दफ्तर आदि में कहीं भी पानी एक सप्ताह से ज्यादा जमा न हो। घर के अंदर मच्छरों से बचाव वाली स्प्रे का छिड़काव करें और काइल आदि जलाकर रखें।

बच्चों को पहनाएं पूरी बाजू के कपड़े

डेंगू मच्छर कहीं आपके बच्चे को शिकार न बना ले। इसके लिए आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। बीईई चंदन मिश्रा ने कहा कि आने वाले दो से तीन महीने मच्छरों का खतरा अधिक है। इसलिए बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं, जिससे उनके हाथ और पैर पूरी तरह ढके रहें। बाहर निकलते समय चप्पल की बजाय जूते पहनाएं। डेंगू का मच्छर सुबह और शाम के वक्त काटता है। इसलिए संभव हो सके, तो उन्हें इस समय घर से बाहर न जाने दें। बुखार हो जाने पर फौरन डाक्टर को दिखाएं और डाक्टरी सलाह पर ही दवाई लें।

chat bot
आपका साथी