कपूरथला MGN ट्रस्ट विवाद, अदालत के आदेश पर बैठक करने आए ट्रस्टियों के लिए राय ग्रुप ने बंद किए गेट

कपूरथला एमजीएन ट्रस्ट विवाद में पसरीचा गुट ने एमजीएन ट्रस्ट के आर्दश नगर कपूरथला चौक स्थित मुख्य गेट के बाहर मीटिंग करते हुए विभिन्न बैंकों को राय ग्रुप के तमाम चेक पास न करने का नोटिस जारी कर दिया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:47 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:47 PM (IST)
कपूरथला MGN ट्रस्ट विवाद, अदालत के आदेश पर बैठक करने आए ट्रस्टियों के लिए राय ग्रुप ने बंद किए गेट
एमजीएन ट्रस्ट के आर्दश नगर, कपूरथला चौक स्थित मुख्य गेट के बाहर पसरीचा ग्रुप के सदस्य।

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला। दोआबा के प्रतिष्ठत शिक्षण संस्थान एमजीएन ट्रस्ट पर फिर से ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन जरनैल सिंह पसरीचा ग्रुप का कब्जा बहाल होने जा रहा है। एमजीएन ट्रस्ट के 8 ट्रस्टियों में 5 सदस्यों के जरनैल सिंह पसरीचा के पक्ष में आने के बाद अदालत के आदेश पर वार्षिक बैठक करने आए ट्रस्टियों के लिए इस समय काबिज राय ग्रुप ने एमजीएन संस्था के दरवाजे बंद करके न सिर्फ ट्रस्ट के नियमों की अवहेलना की बल्कि अदालत के आदेशों का भी सरेआम उल्लंघन भी किया।

पसरीचा गुट ने एमजीएन ट्रस्ट के आर्दश नगर, कपूरथला चौक स्थित मुख्य गेट के बाहर मीटिंग करते हुए विभिन्न बैंकों को राय ग्रुप के तमाम चेक पास न करने का नोटिस जारी कर दिया। साथ ही राय ग्रुप के कार्यकाल के दौरान हुए तमाम गलत कार्यों की जांच करवाने और पैदा हुए ताजा हालात के बाद ट्रस्ट का कामकाज चलाने के लिए सरकारी रिसीवर लगाए जाने का प्रस्ताव भी पारित किया। कपूरथला व जालंधर समेत दोआबा क्षेत्र में कई पब्लिक स्कूल एवं बीएड कालेज चला रहे एमजीएन ट्रस्ट के प्रमुख ट्रस्टियों जरनैल सिंह पसरीचा, जीएस नरुला, रमणीक सिंह, गुरमोहन सिंह एवं जसलीन कौर ने शनिवार ट्रस्ट के मौजूदा चेयरमैन चरनजीत सिंह राय, दलजीत सिंह आनंद व एमएस दाहिया आदि पर कार्यकाल की अवधि समाप्त हो जाने के बावजूद गैरकानूनी ढंग से काबिज रहने, धक्केशाहियां करने, आदलत के आदेशों आनुसार ट्रस्ट के कार्यालय में 16 अक्तूबर को 11 बजे बैठक करने संबंधी नोटिस दिए जाने के बावजूद बैठक के लिए ट्रस्ट कार्यालय के दरवाजे न खोलने और स्कूल के गेट बंद कर लेने का कड़ा नोटिस लिया है।

ट्रस्ट कार्यालय का गेट बंद किए जाने की वजह से सभी ट्रस्टियों ने बंद गेट के सामने ही बैठक की तथा चेयरमैन सीएस राय की धक्केशाही की निंदा की। ट्रस्ट के पूर्व महासचिव व ट्रस्टी जरनैल सिंह पसरीचा, जीएस नरुला, रमणीक सिंह, गुरमोहन सिंह व जसनीत कौर ने बेठक में कहा कि लाइफ सदस्य ट्रस्टियों को बैठक करने से रोकने की कोशिश सरासर धख्केशाही है, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

इस बैठक में दो प्रमुख प्रस्ताव पारित किए गए। पहले प्रस्ताव में ट्रस्टी सुदर्शन सिंह बैंस को वोटिंग का अधिकार दिया गया और दूसरे प्रस्ताव में एमजीएन ट्रस्ट और स्कूलों से संबंधित खातों से संबंधित बैंकों को नोटिस जारी किए गए कि चरनजीत सिंह राय का बतौर चेयरमैन कार्यकाल खत्म हो चुका है, इसलिए उनके और उनके समर्थक ट्रस्टी की दी गई कोई चेक न पास की जाए। 

अदालत के आदेश पर हुई ट्रस्ट की वाषिक जनरल मीटिंग

ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन जरनैल सिंह पसरीचा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही अदालत ने ट्रस्ट की मीटिंग बुलाने के आदेश दिए थे। इस संबंधी राय ग्रप को 1 अक्टूबर, 20221 को एडवोकेट मनदीप सिंह सचदेवा के जरिए नोटिस भेज कर 5 दिन में ट्रस्ट की वार्षिक जनरल मीटिंग बुलाने के लिए कहा गया था। चरनजीत सिंह राय का कार्यकाल भी खत्म हो चुका है और इसके बावजूद उन्होंने ने मीटिंग नही बुलाई। ट्रस्ट के नियमों मुताबिक यह मीटिंग बुलानी जरुरी थी। राय ग्रुप की तरफ से कोई भी कार्रवाई न किए जाने के बाद पसरीचा ग्रुप ने बहुमत के आधार पर 16 अक्टूबर को वार्षिक जनरल मीटिंग बुलाए जाने की सूचना सभी ट्रस्टियों को भेजी। इस पर राय ग्रुप ने वार्षिक मीटिंग के लिए आर्दश नगर कपूरथला चौक ट्रस्ट और स्कूल के गेट बंद करके जबरदस्ती दिखाई। 

कमजोर पड़ा राय ग्रुप

एमजीएन ट्रस्ट में मौजूदा समय में राय ग्रुप कमजोर पड़ गया है और एएस बैंस के पसरीचा ग्रुप में आ जाने से पसरीचा ग्रुप बहुमत में आ गया है। पसरीचा ग्रुप में लाइफ ट्रस्ट मेंबरों की गिनती चार है और दो नामजद ट्रस्टियों गुरमोहन सिंह व जसनीत कौर को मिलाकर कुल ट्रस्टियों की गिनती 6 हो गई है। पसरीचा ग्रुप ने कहा है कि यह राय ग्रुप की धक्केशाही है। वह नजायज तौर पर ट्रस्ट पर काबिज होकर बैठा है, जिसे हटाने के लिए वह अदालत से एमजीएन ट्रस्ट में रिसीवर लगाने की मांग करेगे। इसके साथ ही राय ग्रुप के कार्यकाल दौरान की गई सभी अदायगियों का आडिट करवाने के लिए भी मांग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी