Jalandhar Vaccination Update: आज सरकारी केंद्रों में लगेगी कोरोना की वैक्सीन, हेल्थ वर्कर्स की कमी से 'हर घर दस्तक' मुहिम पड़ी ठंडी

शनिवार को सरकारी व गैर सरकारी सेंटरों में कोरोना वैक्सीन की डोज लगेगी। स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या कम होने के साथ घर-घर संपर्क मुहिम ठंडी पड़ने लगी है। सवा लाख लोग ऐसे हैं जिनका दूसरी डोज लगवाने की समय अवधि पूरी हो चुकी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 08:59 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 09:05 AM (IST)
Jalandhar Vaccination Update: आज सरकारी केंद्रों में लगेगी कोरोना की वैक्सीन, हेल्थ वर्कर्स की कमी से 'हर घर दस्तक' मुहिम पड़ी ठंडी
करीब सवा लाख लोग ऐसे है जिनका दूसरी डोज लगवाने की समय अवधि पूरी हो चुकी है।

जागरण संवाददाता,जालंधर। कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर लोगों में दोबारा उत्साह जागने लगा है लेकिन सरकारी सतह पर तैयारी पूरी नहीं दिख रही है। दूसरी डोज लगवाने वाले लोग सामने आने लगे हैं। हालांकि जिले में स्वास्थय विभाग की 'हर घर दस्तक' मुहिम नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) कर्मचारियों की हड़ताल की भेंट चढ़ने लगी है। शनिवार को सरकारी व गैर सरकारी केंद्रों में कोरोना वैक्सीन की डोज लगेगी।

अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों से घरों पर संपर्क करने वाले कर्मचारियों की संख्या कम होने के साथ 'हर घर दस्तक' संपर्क मुहिम ठंडी पड़ने लगी है। सेहत विभाग की माने तो करीब सवा लाख लोग ऐसे हैं, जिनकी दूसरी डोज लगवाने की समय अवधि पूरी हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर लोग लापरवाही और आलस के कारण वैक्सीन लगवाने से गुरेज कर रहे हैं। वे स्वास्थ्य विभाग की टीमों के संपर्क करने पर भी टालमटौल कर रहे हैं। नतीजतन केंद्रों पर डोज लगवाने वालों की संख्या में कमी हो रही है। सेहत विभाग लक्ष्य से भटक रहा है और लोगों पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा का कहना है कि लोगों को स्वयं संज्ञान लेने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी लगातार संपर्क कर रही है। एनएचएम कर्मियों की हड़ताल की वजह से कामकाज प्रभावित हो रहा है। जिले में 2217601 डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 1456850 पहली तथा 760751 दूसरी डोज लगवाने वाले शामिल हैं। शनिवार को सरकारी व गैर सरकारी सेंटरों में वैक्सीन की डोज लगेगी।

दो लोग कोरोना संक्रमित

जालंधर: वीरवार को 11 नए मामले और एक मरीज की मौत के बाद शुक्रवार को एक बुजुर्ग सहित दो लोगों कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट हुए। बुजुर्ग मरीज दाना मंडी से संबंधित है। वहीं कोरोना से कोई मौत नहीं हुई। एक मरीज कोरोना से स्वस्थ हुआ।

यह भी पढ़ें - PM Modi Repeal Farm Laws: पंजाब में बदलेंगे सियासी समीकरण, भाजपा व कैप्‍टन की जुगलबंदी दिखा सकती है असर

chat bot
आपका साथी