कोरोना महामारी ने जालंधर के ट्रेवल एजेंटों का कारोबार बिगाड़ा, पंद्रह प्रतिशत तक सिमटा बिजनेस

कोरोना वायरस ने जालंधर में ट्रैवल एजेंटों का कामकाज लगभग ठप कर दिया है। कनाडा यूएसए व यूरोपियन देशों की एबेंसी बंद होने की वजह से विजिटर वीजा जारी नहीं हो रहे हैं। केवल स्थायी नागरिको का इमरजेंसी में वीजा लग रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:30 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:30 PM (IST)
कोरोना महामारी ने जालंधर के ट्रेवल एजेंटों का कारोबार बिगाड़ा, पंद्रह प्रतिशत तक सिमटा बिजनेस
अभिषेक ट्रेवल एजेंसी के एमडी नितिन ने कहा कि कोरोना के कारण लोग विदेश घूमने से परहेज कर रहे हैं।

जालंधर [कमल किशोर]। अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही महानगर की हर एक इंडस्ट्री का कारोबार पटरी पर आना शुरू हो गया है। दूसरी ओर शहर के ट्रैवल एजेंटों का कारोबार दस से पंद्रह प्रतिशत तक सिमट गया है। कनाडा, यूएसए व यूरोपियन देशों की एबेंसी बंद होने की वजह से विजिटर वीजा जारी नहीं हो रहे हैं। वीजा उन लोगों को जारी हो रहे हैं जो दूसरे देशों के स्थायी नागरिक हैं या फिर इमरजेंसी में वीजा लग रहा है। टूरिस्ट वीजा देना फिलहाल बंद है। पिछले आठ महीनों में कोरोना वायरस की गंभीरता के कारण लोग विदेश घूमने नहीं जा रहे हैं। अब भी लोगों के मन में कोरोना का डर है। लोग टूरिस्ट वीजा पर विदेश जाने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

मई से अक्टूबर तक पांच लाख लोग विदेश घूमने जाते थे
कोरोना महामारी से पहले जिले से विजिटर वीजा पर पांच लाख से अधिक लोग विदेश में घूमने के लिए जाते थे। फिलहाल अब पंद्रह प्रतिशत कारोबार रह गया है। दूसरे देशों के स्थायी सदस्यों को ही वीजा मिल रहा है। इमरजेंसी के तौर पर ही अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटें चल रही हैं। इनकी टिकटों का किराया भी दस प्रतिशत महंगा है।

लोग विदेश घूमने से परहेज कर रहे

अभिषेक ट्रेवल एजेंसी के एमडी नितिन ने कहा कि दुनिया भर में वायरस फैलने की वजह से एबेंसियों ने विजिटर वीजा देना बंद कर दिया है। कारोबार पंद्रह प्रतिशत ही रह गया है। लोग विदेश घूमने से भी परहेज कर रहे हैं। कोरोना शुरू होने से पहले जिन लोगों ने टिकटें बुक करवाई थीं, उन्होंने इन्हें रद करवा दिया है। अब उन्हीं लोगों के वीजा लग रहे हैं जो दूसरे देशों के स्थायी नागरिक हैं।

कोरोना काल में लोग कोई रिस्क नहीं लेना चाहते

ट्रेवल एजेंट गोपाल ने कहा कि कोरोना की दहशत ने कारोबार को 85 प्रतिशत खत्म कर दिया है। अब लोग इस वर्ष विदेशों में घूमने के लिए जाना पसंद नहीं करेंगे। कोविड-19 के कहर को लेकर लोग अभी गंभीर हैं। वह भी कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी