हाईवेज से घिर जाएगा जालंधर, एक ही स्थान से गुजरेंगे 3-3 नेशनल हाईवे, टोल टैक्स बिगाड़ेगा बजट

नए हाईवे बन जाने की वजह से पंजाब के अन्य शहरों एवं पड़ोसी राज्यों से जालंधर शहर में प्रवेश करने वाले ट्रैफिक में भारी कमी आ जाएगी। इससे जिला की यातायात प्रणाली में कुछ राहत जरूर मिलेगी। हालांकि टोल टैक्स का बोझ भी बढ़ेगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:57 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:57 AM (IST)
हाईवेज से घिर जाएगा जालंधर, एक ही स्थान से गुजरेंगे 3-3 नेशनल हाईवे, टोल टैक्स बिगाड़ेगा बजट
जालंधर आगामी कुछ समय में चौड़े हाईवेज से घिरा नजर आएगा।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। संकरी सड़कों एवं पुलों की वजह से ट्रैफिक जाम और हादसे झेल रहा महानगर जालंधर आगामी कुछ समय में चौड़े हाईवेज से घिरा नजर आएगा। जालंधर के आसपास हाईवेज इतनी ज्यादा संख्या में होंगे की एक ही जगह से तीन-तीन हाईवे क्रॉस करेंगे। हालांकि हाईवेज पर टोल कलेक्शन की वजह से लोगों का बजट जरूर बिगड़ेगा क्योंकि इन्हें बिना टोल टैक्स दिए बिना प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के जालंधर प्रोजेक्ट डायरेक्टर कार्यालय के मुताबिक मौजूदा जालंधर-पानीपत सिक्स लाइन हाईवे के अलावा काहलवां से लेकर कंग साहबू तक जालंधर बाईपास निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। दिल्ली-कटरा हाईवे भी कंग साहबू के नजदीक से गुजरेगा। इसके अलावा पंजाब के पवित्र गुरुधामों को जोड़ने वाला हाईवे भी इसी स्थान के नजदीक से होता हुआ सुल्तानपुर लोधी और अमृतसर तक जाएगा। जालंधर-बरनाला हाईवे पहले ही घोषित किया जा चुका है। नकोदर, धर्मकोट, मोगा से होते हुए बठिंडा हाईवे तक भी कंक्रीट का हाईवे तैयार किया जा चुका है। हालांकि जालंधर मोगा हाईवे के ऊपर वाहनों की संख्या इतनी ज्यादा नहीं है। बावजूद इसके जिला कपूरथला के टिब्बा से लेकर सुल्तानपुर लोधी, धर्मकोट, मोगा, बठिंडा होते हुए गुजरात के जामनगर तक एक नया हाईवे तैयार करने की कवायद चल रही है। यह हाईवे भी जालंधर के 12 गांव से होता हुआ गुजरेगा।

नए हाईवे बन जाने की वजह से पंजाब के अन्य शहरों एवं पड़ोसी राज्यों से जालंधर शहर में प्रवेश करने वाले ट्रैफिक में भारी कमी आ जाएगी। इससे जिला की यातायात प्रणाली में कुछ राहत जरूर मिलेगी। एक किलोमीटर हाईवे निर्माण के ऊपर लगभग 30 करोड़ का खर्च आता है। इस वजह से मौजूदा समय में बन रहे हाईवेज पर टोल लगना लाजमी है। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पहले ही यह घोषणा कर चुके हैं कि अगर सुविधा चाहिए तो उसके लिए पैसा भी खर्च करना होगा। जालंधर के आसपास नए बन रहे हाईवे सफर को तो आसान कर देंगे लेकिन बजट को लेकर परेशान जरूर करेंगे।

यह भी पढ़ें - Punjab History: श्री गुरु रामदास जी ने बसाया था अमृतसर, तभी से शहर बना व्यापार का बड़ा केंद्र

chat bot
आपका साथी