आपातकाल में भी सजाया गया था श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला

श्री सिद्ध बाबा सोढल के साथ देश-विदेश के लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। मंदिर में आकर मन्नत मांगने व पूरी होने पर श्रद्धालु परिवार सहित यहां पर नतमस्तक होने पहुंचते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 06:00 AM (IST)
आपातकाल में भी सजाया गया था श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला
आपातकाल में भी सजाया गया था श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला

शाम सहगल,जालंधर

श्री सिद्ध बाबा सोढल के साथ देश-विदेश के लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। मंदिर में आकर मन्नत मांगने व पूरी होने पर श्रद्धालु परिवार सहित यहां पर नतमस्तक होने पहुंचते हैं। यही कारण है कि तमाम तरह की बंदिशें और विपरीत परिस्थितियों में भी हर साल श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला सजाया जाता रहा है। पिछले साल कोरोना महामारी के बावजूद श्री सिद्ध बाबा सोढल के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालु मंदिर में नतमस्तक होने पहुंचे थे। पंजाब में आपातकालीन के दौरान भी श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला सजाया गया था, तब उन परिस्थितियों में मेला लगाने के लिए सरकार और प्रशासन को अतिरिक्त इंतजाम करने पड़े थे। मंदिर से जुड़े वरिष्ठ सदस्य ओम प्रकाश सप्पल ने बताया कि 1984 में मंदिर के आसपास के एक किलोमीटर के दायरे में पुलिस फोर्स तैनात करनी पड़ी थी, तब भी भारी संख्या में श्रद्धालु नतमस्तक होने के लिए पहुंचे थे।

चड्ढा बिरादरी के शाम लाल चड्ढा बताते हैं कि पंजाब में आतंकवाद के दौर में मेले लगाने पर सरकार ने सख्ती की हुई थी। एजिला प्रशासन से इजाजत लेकर मेला विधिपूर्वक संपन्न किया जाता था। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मेला तीन दिन तो चलता था लेकिन दिन ढलने से पहले ही संपन्न कर दिया जाता था। ..इसलिए नहीं स्थगित किया जाता मेला

श्री सिद्ध बाबा सोढल मंदिर के ट्रस्टी तरसेम कपूर ने बताया कि अनंत चौदस को मनाए जाते श्री सिद्ध बाबा सोढल मेले से कई दिन पहले चड्ढा बिरादरी के लोग घरों में खेत्री की बिजाई करते हैं। सोढल मेले वाले दिन मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना के साथ उसे अर्पित किया जाता है। यह रस्म पिछले सैकड़ों वर्षो से चली आ रही है, जिसे पूरा करने के लिए अनंत चौदस के दिन बिरादरी के परिवार श्री सिद्ध बाबा सोढल मंदिर में पहुंचते है। यहीं कारण है कि राज्य या जिले में किसी भी हालात में श्री सिद्ध बाबा सोढल मेला स्थगित नहीं किया गया।

chat bot
आपका साथी