सोसाइटी ने शहीद अजीत सिंह की समाधि पर अर्पित की पुष्पांजलि, डलहौजी का नाम बदलने की उठाई मांग

शहीद अजीत सिंह नौजवान सोसायटी के सदस्यों ने इंटरस्टेट टूर के दौरान डलहौजी (हिमाचल प्रदेश) में शहीद अजीत सिंह की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने डलहौजी का नाम बदलकर शहीद अजीत सिंह के नाम पर रखने की मांग उठाई।

Pankaj DwivediTue, 22 Jun 2021 04:13 PM (IST)
डलहौजी में शहीद अजीत सिंह की समाधि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते शहीद अजीत सिंह नौजवान सोसायटी के सदस्य।

जालंधर, जेएनएन। शहीद अजीत सिंह नौजवान सोसायटी के सदस्यों ने इंटरस्टेट टूर के दौरान डलहौजी (हिमाचल प्रदेश) में शहीद अजीत सिंह की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान सोसायटी के प्रधान दीपक महेंद्रू ने कहा कि सरदार अजीत सिंह शहीद-ए-आजम भगत सिंह के चाचा थे। उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना बहुमूल्य योगदान दिया था। पंजाब में अग्रेज शासन के खिलाफ चली पगड़ी संभाल जट्टा लहर के वह बानी थे। हम सबको अपने शहीदों की कुर्बानियों को हमेशा याद रखना चाहिए और उनकी समाधि स्थलों की भी संभाल करनी चाहिए।

उन्होंने केंद्र व हिमाचल सरकार मांग की कि डलहौजी, जो एक क्रूर अंग्रेज गवर्नर जनरल लॉर्ड डल्हौजी के नाम पर है, उसका नाम अमर शहीद सरदार अजीत सिंह के नाम पर रखा जाए। यही शहीद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। आज हम अंग्रेज के नाम से इस शहर को जान रहे हैं। यहां अपनी ही माटी के शहीद सपूत की समाधि है, उसे नजर अंदाज कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह पर्यटक स्थल है मगर अधिकतर लोगों को यह भी पता नहीं होगा कि देश के एक महान सपूत का यहां समाधि स्थल है। ऐसे में देश के सच्चे शहीदों की याद को बरकार रखने के लिए सरकारों को इस तरफ भी सोचना चाहिए ताकि देश की मौजूदा और आने वाले पीढ़ियों को शहीदों की कुर्बानियों के साथ-साथ उनके प्राचीन स्थलों, इतिहास की पूर्ण जानकारी हो। यहां सोसायटी के चीफ संरक्षक डॉ. रविंदर चड्ढा, परवीन भारद्वाज, ऋषभ,आर्यन, सुधांशु, सागर, शुभम, प्रथम, प्रियंका, रश्मि उपस्थित थे।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.