प्लास्टिक बोतलें बनेंगी फायदे का सौदा, जालंधर में लगी 18 क्रशिंग मशीनें देंगी रेस्टोरेंट डिस्काउंट कूपन

स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम ने शहर में पर्यावरण संरक्षण के लिए 16 स्थानों पर 18 प्लास्टिक बाटल क्रशिंग मशीन लगा दी हैं। बोतल इन मशीन में डालने पर वह इसे पूरी तरह क्रश कर देगी और यूजर्स को एक कूपन मुहैया करवाएगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 01:23 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 01:30 PM (IST)
प्लास्टिक बोतलें बनेंगी फायदे का सौदा, जालंधर में लगी 18 क्रशिंग मशीनें देंगी रेस्टोरेंट डिस्काउंट कूपन
बुधवार को नगर निगम परिसर में प्लास्टिक बाटल क्रशिंग मशीन का उद्घाटन करते हुए मेयर जगदीश राजा।

जागरण संवाददाता, जालंधर। इधर-उधर कचरे में पड़ी प्लास्टिक की बोतलें पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा होती हैं। इनके उचित निपटारे के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी अब ई कामर्स कंपनियों की तरह डिस्काउंट कूपन की कांसेप्ट लेकर आई है। यानी अब जालंधर रेजीडेंट्स इन बेकार बोतलों से बड़ा फायदा उठा सकते हैं। उन्हें सिर्फ इतना करना होगा कि बोतल को अपने आसपास स्थित प्लास्टिक बाटल क्रशिंग मशीन तक ले जाना होगा। मशीन में डालने पर बोतल क्रश हो जाएगी और व्यक्ति को एक कूपन मिलेगा। इस पर रेस्टोरेंट या कंप्यूटर सेंटर में दस प्रतिशत छूट जैसे आफर होंगे। अगर कोई व्यक्ति कूपन नहीं लेना चाहता है, तो यह विकल्प भी उपलब्ध है। 

स्मार्ट सिटी कंपनी और नगर निगम ने शहर में पर्यावरण संरक्षण के लिए 16 स्थानों पर 18 प्लास्टिक बाटल क्रशिंग मशीन लगा दी हैं। प्लास्टिक की बोतल कचरे में फेंकने के बजाय इन मशीनों में डालने पर मशीन बोतल को पूरी तरह से क्रश कर देगी और यूजर्स को एक कूपन मुहैया करवाएगी। अभी छह तरह के कूपन दिए जा रहे हैं, जिनकी संख्या बाद में और बढ़ाने जाने पर विचार किया जा रहा है। कंपनी क्रश किए गए प्लास्टिक को सुरक्षित तरीके से रीसायकल के लिए भेजेगी।

क्रशिंग मशीन में बोतल डालने पर इस तरह का कूपन प्राप्त होगा। इसे आप रेस्टोरेंट में देकर छूट हासिल कर सकते हैं।

मेयर जगदीश राजा ने किया उद्घाटन

बुधवार को मेयर जगदीश राज राजा, विधायक राजिंदर बेरी और नगर निगम कमिश्नर करनेश शर्मा ने नगर निगम परिसर में स्थापित मशीन का उद्घाटन किया। मेयर ने बताया कि ऐसी और मशीनें खरीदने की योजना है ताकि शहर के सभी व्यस्त क्षेत्रों में इन्हें स्थापित किया जा सके। मशीनें खरीदने का खर्च स्मार्ट सिटी कंपनी ने उठाया है जबकि इसकी मेंटेनेंस नगर निगम करेगा। मशीन को इस्तेमाल करने वाले यूजर को जो कूपन मिलेंगे, उन्हें वह संबंधित कंपनियों में इस्तेमाल करके डिस्काउंट प्राप्त कर सकेंगे। इन मशीनों में रेस्टोरेंट्स, कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर समेत कई तरह के कूपन उपलब्ध करवाए गए हैं।

इन स्थानों पर लगाई गईं मशीनें

स्मार्ट सिटी कंपनी के मैनेजर हिमांशु पूरी और प्रोजेक्ट इंचार्ज सुरजीत सैनी ने बताया कि नगर निगम परिसर के अलावा श्री देवी तलाब मंदिर, माडल टाउन मार्केट, न्यू जवाहर नगर मार्केट, कॉलेज परिसर, बस स्टैंड में यह मशीनें लगाई गई हैं। सभी मशीनों को शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें - Lakhimpur Kheri News Highlights: लखीमपुर में पीड़ित परिवारों से मिलेंगे राहुल और प्रियंका, यूपी सरकार ने दी इजाजत

chat bot
आपका साथी