जालंधर में शहर से देहात तक लुटती-पिटती खाकी, पुलिस के भरोसे पर अपराधियों का खौफ हावी

पिछले कुछ दिनों में ही ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जहां खाकी खुद फरियादी की कतार में खड़ी हो रही है। कुछ दिन पहले बदमाश एक-दूसरे के गैंग से मारपीट कर उसका वीडियो बनाने के बाद अपना खौफ दिखाने के लिए उसे वायरल भी कर रहे हैं

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 12:10 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 12:10 PM (IST)
जालंधर में शहर से देहात तक लुटती-पिटती खाकी, पुलिस के भरोसे पर अपराधियों का खौफ हावी
ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां खाकी खुद फरियादी की कतार में खड़ी हो रही है।

जालंधर, जेएनएन। जिस खाकी से अपराधियों को खौफ खाना चाहिए और जिन पुलिस वालों पर आम लोगों को बदमाशों से बचाने की जिम्मेदारी है, वही शहर से लेकर देहात तक लुट व पिट रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में ही ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां खाकी खुद फरियादी की कतार में खड़ी हो रही है। पुलिस का डर कम होने से सीधे तौर पर अधिकारियों की फौज से भरी शहरी व देहात पुलिस के लॉ एंड अाॅर्डर संभालने में नाकामी की गवाही दे रही है।

यही वजह है कि शहर में कुछ दिन पहले बदमाश एक-दूसरे के गैंग से मारपीट कर उसका वीडियो बनाने के बाद अपना खौफ दिखाने के लिए उसे वायरल भी कर रहे हैं लेकिन पुलिस केस दर्ज करने की खानापूर्ति से आगे नहीं बढ़ पा रही है। नतीजा, लोगों में पुलिस पर भरोसे की जगह अपराधियों का ज्यादा खौफ पैदा हो गया है। बड़े पुलिस अधिकारी निचले स्तर पर आदेश जारी कर औपचारिकता निभा देते हैं और फिर उसे मीडिया की सुर्खियां बना चंडीगढ़ बैठे उच्च अधिकारियों को खुश कर देते हैं। आम जनता भी कहने लगी है कि पुलिस का जोर सिर्फ उन पर चलता है, बदमाशों को काबू करने में पुलिस फिसड्डी साबित हो रही है।

शहर : चौक पर पुलिस वाले से मारपीट, थाने में एसएचओ को गालियां

कुछ माह पहले पीएपी चौक पर नशे में धुत एनआरआइ ने चौक पर पुलिस पार्टी के साथ झगड़ा गया। पीएपी कांप्लेक्स स्थित क्वार्टर में लौट रहे एएसआइ के साथ हाथापाई भी हुई। इसके बाद पुलिस उसे पकड़कर ले गई लेकिन हवालात में बंद होने के बाद उसने एसएचओ को ही गालियां देनी शुरू कर दी। पुलिस ने कातिलाना हमले का केस जरूर दर्ज किया लेकिन पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवालों से नहीं बच सकी। कुछ माह पहले मिल्क बार चौक में नाके पर तैनात एएसआइ को बोनट पर घसीट कर ले जाने का मामला भी खूब उजागर हुआ था। इसके अलावा नकोदर चौक पर महिला कांस्टेबल से मारपीट की घटना भी हो चुकी है, हालांकि बाद में इसमें प्रभावशाली लोगों के बीच में आने से मामला रफा-दफा कर दिया गया था। अभी कुछ दिन पहले मॉडल टाउन में भी चालान काट रहे एएसआइ से कांग्रेसी नेता के दुर्व्यवहार को लेकर वीडियो वायरल हुई थी।

देहात : कहीं एएसआइ से मारपीट तो कहीं लूट

जालंधर देहात पुलिस के इलाके में खाकी की हालत ज्यादा दयनीय हो गई है। कुछ दिन पहले करतारपुर के एक एएसआइ होमगार्ड के बेटों को आपस में लड़ने से रोकने गए तो दोनों भाईयों ने एएसअाइ को ही बुरी तरह से पीट दिया। एएसआइ के साथ गए हेड कांस्टेबल ने तो छुपकर जान बचाई। इसके बाद करतारपुर में ही कपूरथला में तैनात एएसआइ को बदमाशों ने लूट लिया। उन पर दातर से हमले किए गए। अभी आदमपुर के जंडूसिंघा में शराब तस्करों ने एक एएसआइ काे कुचलने की कोशिश की। एक एएसआइ की सरकारी तो दूसरे की प्राइवेट गाड़ी को भी टक्कर मारकर तोड़ दिया। पुलिस अभी तक इन्हें पकड़ नहीं सकी है।

शहर में 32 अधिकारियों की फौज

शहर में सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने वाले पुलिस कमिश्नरेट की बात करें तो यहां एक पुलिस कमिश्नर, एक ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर व पांच डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस के साथ एसीपी स्तर तक 32 अधिकारियों की फौज है। चौदह पुलिस थाने और सात पुलिस चौकियों में एसएचओ व चौकी इंचार्जों की तैनाती है। इसके बावजूद अपराधी पुलिस को ठेंगे पर रखकर चल रहे हैं।

जालंधर में 14 अधिकारी तैनात

जालंधर देहात में भी अधिकारियों की फौज कम नहीं है। यहां एसएसपी व चार एसपी समेत डीएसपी स्तर तक चौदह अधिकारी तैनात हैं। इसके अलावा 15 पुलिस थाने हैं। इसके बावजूद बदमाशों में पुलिस का डर कायम नहीं हो पा रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी