Bihar Election 2020: बिहार के चुनावाें से पहले पाइप फिटिंग इंडस्ट्री काे मिल रहे धड़ाधड़ आर्डर

कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन/कर्फ्यू का दंश झेलने वाली जालंधर की पाइप फिटिंग एवं सेनेटरी फिटिंग इंडस्ट्री के लिए बिहार में होने जा रहे चुनाव फायदेमंद साबित हाे रहे हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 11:33 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 11:33 AM (IST)
Bihar Election 2020: बिहार के चुनावाें से पहले पाइप फिटिंग इंडस्ट्री काे मिल रहे धड़ाधड़ आर्डर
Bihar Election 2020: बिहार के चुनावाें से पहले पाइप फिटिंग इंडस्ट्री काे मिल रहे धड़ाधड़ आर्डर

जालंधर, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण रोकने को लागू किए गए लॉकडाउन/कर्फ्यू का दंश झेलने वाली जालंधर की पाइप फिटिंग एवं सेनेटरी फिटिंग इंडस्ट्री के लिए बिहार में होने जा रहे विधानसभा चुनाव काफी फायदेमंद साबित होते दिख रहे हैं।

जालंधर की पाइप फिटिंग एवं सेनेटरी फिटिंग इंडस्ट्री को बिहार से आर्डर मिल रहे हैं, क्योंकि चुनावों के मद्देनजर वहां ग्रामीण क्षेत्र में जल सप्लाई मुहैया करवाने के लिए तीव्र गति से कार्य जारी है। हालांकि जालंधर की इंडस्ट्री को बिहार के आर्डर पूरे करने के लिए श्रमिकों की भारी किल्लत से जूझना पड़ रहा है। बावजूद इसके बिहार के आर्डर समय पर पूरा करने के लिए जालंधर में दिन-रात एक किया जा रहा है।

बिहार में चल रही अधिकतर योजनाएं सरकारी
हालांकि बिहार में चल रही अधिकतर योजनाएं सरकारी हैं और जालंधर की इंडस्ट्री में तैयार करवाया जा रहा माल बेहद उम्दा क्वालिटी का नहीं है। उद्योगपतियों को इस बात का मलाल है कि जालंधर में ऐसी क्वालिटी के उत्पाद बनाए जाते हैं, जो लंबे समय तक उपयोग किए जा सकते हैं। उद्योगपति का तर्क है कि उन्हें तो डिमांड के मुताबिक आर्डर पूरा करना है, इस कारण वह वही माल तैयार करवा रहे हैं, जो सरकारी योजनाओं में उपयोग किया जा रहा है।

बिहार से आ रहे ऑर्डर अच्छी शुरूअात
जालंधर की हिंद स्टील इंजीनियरिंग कंपनी के जतिंदर सिंह सग्गू ने कहा कि खास बात यह है कि बिहार से आ रहे ऑर्डर अब प्लास्टिक की बजाए लोहे के हैं जो अच्छी शुरुआत है उन्होंने कहा कि बीते दिनों ही बिहार के पटना एवं पूर्णिया में दोबारा से लॉकडाउन लागू किया गया है जिस वजह से माल पहुंचाने में थोड़ी दिक्कत आ रही है लेकिन फिर भी सप्लाई जारी है उन्होंने कहा कि श्रमिकों को खुद बिहार एवं उत्तर प्रदेश से मंगवाया जा रहा है ताकि आर्डर समय पर भुगताए जा सकें।

लॉकडाउन लागू होने के दौरान बिहार लौट गए थे श्रमिक
सन मेलेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के संचालक विशाल गौतम ने कहा कि कुछ समय पहले बिहार के अलावा देश भर से पाइप फिटिंग इंडस्ट्री को आर्डर मिल रहे थे, लेकिन बिहार के आर्डर समय पर निपटाने के लिए बिहार के श्रमिक ही अड़चन बन रहे हैं। यह लॉकडाउन लागू होने के दौरान बिहार लौट गए थे। उन्होंने कहा कि अब चेन्नई हैदराबाद, मुंबई आदि शहर बंद हो जाने के चलते बिहार से आ रहे ऑर्डर निसंदेह जालंधर की इंडस्ट्री के लिए उत्साहजनक रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी