PIMS Convocation: पिम्स में युवा डाक्टरों को बांटी डिग्री, समारोह में नहीं पहुंचे डिप्टी सीएम सोनी और शिक्षा मंत्री परगट

PIMS के दीक्षा समारोह में बेस्ट ग्रेजुएट टॉपर व सभी विषयों में डिस्टिंक्शन होल्डर्स को भी अलंकृत किया गया। समारोह में दोनों सत्र के 119 के करीब विद्यार्थियों ने भाग लिया। डिग्री हासिल कर डाक्टर बने विद्यार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 05:58 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 05:58 PM (IST)
PIMS Convocation:  पिम्स में युवा डाक्टरों को बांटी डिग्री, समारोह में नहीं पहुंचे डिप्टी सीएम सोनी और शिक्षा मंत्री परगट
जालंधर में डिग्री लेने के बाद पिम्स के स्टाफ के साथ विद्यार्थी। जागरण

जागरण संवाददाता, जालंधर। मंगलवार को पंजाब इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (PIMS) के दीक्षा समराहो में वर्ष 2014-15 सत्र के स्नातकोत्तर विद्यार्थियों को डिग्री दी गई। बाबा फरीद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डा. राज बहादुर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रहे। हालांकि समारोह में डिप्टी सीएम ओपी सोनी और शिक्षा मंत्री परगट सिंह नहीं पहुंचे। पिम्स के रेजीडेंट डायरेक्टर अमित सिंह का कहना है कि जरूरत कार्य की वजह से समारोह में नही पहुंच चुके। वहीं शिक्षा मंत्री परगट सिंह की ओर से बधाई संदेश आया है। दीक्षा समारोह में बेस्ट ग्रेजुएट, टॉपर व सभी विषयों में डिस्टिंक्शन होल्डर्स को भी अलंकृत किया गया। समारोह में दोनों सत्र के 119 के करीब विद्यार्थियों ने भाग लिया। डिग्री हासिल कर डाक्टर बने विद्यार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

इस अवसर पर डा. राज बहादुर ने कहा कि युवा डाक्टरों को खुद को इंसानियत की सेवा में समर्पित करना चाहिए। डाक्टरों को मरीजों के साथ रिश्तों की डोर मजबूत करनी चाहिए। अध्यापक विद्यार्थियों के मार्गदर्शक हैं, मरीज भी विद्यार्थियों के अध्यापक होते हैं। वे हर दिन उन्हें नई बीमारी व समस्या के समाधान के लिए चुनौती देते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में कुछ पाने के लिए हमेशा मन में सीखने की इच्छा को बनाकर रखना चाहिए क्योंकि ज्ञान का कोई अंत नहीं होता है। सेहतमंद जिंदगी हर एक व्यक्ति का अधिकार है। इस जिम्मेदारी में सिर्फ लोगों का इलाज करना ही शामिल नहीं है, बल्कि स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता भी पैदा करनी है।

पिम्स में दीक्षांत समारोह में दीप जाकर शुभारंभ करते हुए वीसी डा. राज बहादुर सिंह। साथ है पिम्स के रेजीडेंट डायरेक्टर अमित सिंह, डायरेक्टर प्रिंसिपल डा. कुलबीर कौर व अन्य।

समारोह की प्रधानगी पिम्स के रेजिडेंट डायरेक्टर अमित सिंह और डायरेक्टर प्रिंसिपल डा. कुलबीर कौर ने ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना और दीप जलाकर की। उन्होंने विद्यार्थियों को मरीजों की सेवा करने के लिए शपथ भी दिलवाई।

इस मौके पर पिम्स के रेजिडेंट डायरेक्टर अमित सिंह ने कहा कि डॉक्टरों की असली परीक्षा डिग्री लेकर निकलने के बाद रोगियों की सेवा करने में होगी। इसलिए नए डॉक्टरों को समाज सेवा के लिए भी अपना समय देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिम्स की उपलब्धि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महामहिम राष्ट्रपति री राम नाथ कोविंद की ओर से पिम्स को नशा मुक्ति मुहिम में अहम योगदान के लिए सम्मानित किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी