पेट्रोल पंप पर डीजल में मिलावट की जांच का नहीं कोई तरीका, परेशान डीलर्स ने लिखा सरकार को पत्र

बठिंडा में गत दिवस नकली डीजल बनाने वाले 4 लोगों की गिरफ्तारी के बाद पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन पंजाब (पीपीडीएपी) ने सरकार को पत्र लिखकर नकली ईंधन के निर्माण में लिप्त अपराधियों पर छापामारी करने को विशेष जांच दल के गठन की मांग की है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 04:34 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 04:34 PM (IST)
पेट्रोल पंप पर डीजल में मिलावट की जांच का नहीं कोई तरीका, परेशान डीलर्स ने लिखा सरकार को पत्र
पेट्रोल पंप डीलर्सने सरकार को पत्र लिखकर नकली डीजल बेचने वालों पर कार्रवाई की मांग की है। सांकेतिक चित्र।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। प्रदेश में बिक रहे डीजल की गुणवत्ता को लेकर पेट्रोल पंप डीलर्स संशय में हैं। पेट्रोल पंप डीलर्स को यह ही नहीं पता है कि जिस डीजल की बिक्री उनके रिटेल आउटलेट से की जा रही है, वह 100 फीसद शुद्ध है या उसमें नकली डीजल की मिलावट की गई है। बठिंडा में गत दिवस नकली डीजल बनाने वाले 4 लोगों की गिरफ्तारी के बाद पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब (पीपीडीएपी) ने सरकार को पत्र लिखकर नकली ईंधन के निर्माण में लिप्त अपराधियों पर छापामारी करने को विशेष जांच दल के गठन की मांग की है। पीपीडीएपी के महासचिव डॉ मनजीत सिंह ने इसे लेकर दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार को संलग्न कर सरकार को पत्र भेजा है। 

डॉ. मंजीत सिंह ने लिखा है कि पंजाब भर में पेट्रोल पंप डीलर्स ने सरकार को पेट्रोल पंपों से डीजल की बिक्री में कमी के बारे में कई बार अवगत करवाया है। इसकी वजह मार्केट में वैकल्पिक उत्पाद (नकली डीजल) उपलब्ध होना भी है। पेट्रोल पंप संचालकों को आशंका है कि अपराधी टैंक लॉरियों से डीजल भी चुरा रहे हैं और टर्मिनलों से पेट्रोल पंपों तक ईंधन के मिलावटी होने की संभावना को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। डीलरों के पास पेट्रोल पंप पर टैंक लॉरी के माध्यम से दिए गए ईंधन की गुणवत्ता की जांच करने को कोई उपकरण या तरीका नहीं है। इसलिए, यदि ईंधन मिलावटी है तो डीलर अपने ग्राहकों को गुणवत्ता सुनिश्चित करने में खुद को असहाय पाते हैं।

विशेष जांच दल करे जांच

चूंकि, राज्य में डीजल की बिक्री गिर रही है। डीजल के विकल्प के रूप में ऐसे नकली उत्पादों की उपलब्धता बड़ी चिंता का कारण है। इससे न केवल पेट्रोल पंपों को नुकसान हो रहा है बल्कि उपभोक्ताओं, बल्कि राज्य के राजस्व का नुकसान भी हो रहा है। ऐसे में डीलर पंजाब राज्य में नकली ईंधन के निर्माण में लिप्त ऐसे अपराधियों का पता लगाने और छापेमारी करने के लिए एक विशेष जांच दल के गठन की मांग करते हैं।

यह भी पढ़ें - Raj Kundra Video Case: राज कुंद्रा का पंजाब से है खास कनेक्‍शन, पिता की लुधियाना में थी डाइंग फैक्ट्री

chat bot
आपका साथी